Friday , 20 September 2024

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे देश के अगले आर्मी उप-प्रमुख, जानें इनके बारे में

नेशनल डेस्क: देश अगले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति का इंतजार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार सरकार ने मंगलवार को पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को सेना के अगले उप प्रमुख के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

मिली जानकारी के अनुसार, पूर्वी सेना के कमांडर अगले सेना उप प्रमुख होंगे। जनरल पांडे 31 जनवरी को सेवानिवृत्त होने वाले लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती के उत्तराधिकारी होंगे। बता दें, सीडीएस का पद 8 दिसंबर को एक हेलिकाप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद खाली हो गया था।

पांडे इन आपरेशंस की संभाल चुके है कमान

जनरल पांडे जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ एक इंजीनियर रेजिमेंट, स्ट्राइक कोर के हिस्से के रूप में एक इंजीनियर ब्रिगेड, नियंत्रण रेखा के साथ एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में एक माउंटेन डिवीजन और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ-साथ उत्तर-पूर्व में काउंटर इंसर्जेंसी आपरेशंस क्षेत्र में भी एक कोर की तैनाती की कमान संभाली है।

इन आपरेशन में भाग ले चुके जनरल पांडे

जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में कोर आफ इंजीनियर्स (द बाम्बे सैपर्स) में नियुक्त किया गया था। वह स्टाफ कालेज, केम्बरली (यूनाइटेड किंगडम) से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने आर्मी वार कालेज महू और दिल्ली में नेशनल डिफेंस कालेज (एनडीसी) में हायर कमांड कोर्स में भाग लिया। देश के लिए अपनी 37 वर्षों की विशिष्ट सेवा के दौरान पांडे ने आपरेशन विजय और आपरेशन पराक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *