Friday , 20 September 2024

Omicron के बाद अब कोरोना के IHU वेरिएंट आया सामने, विशेषज्ञों ने कही ये बात

नेशनल डेस्क- पूरी दुनिया जहां कोरोना के ओमीक्रॉन वायरस से जूझ रही है तो वहीं अब एक नई मुसीबत सामने आई है बता दें, इस बीच अब फ्रांस के वैज्ञानिकों ने एक नए तेजी से म्यूटेट कर रही एक नए वेरिएंट की पहचान की है जो ओमीक्रॉन से भी ज्यादा खतरनाक है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसमें 46 म्यूटेशन होते हैं जो ओमीक्रॉन से ज्यादा खतरनाक है।

नए वेरिएंट के कम से कम 12 मामले सामने आए हैं और इसे अफ्रीकी देश कैमरून की यात्रा से जोड़ा गया है। हालांकि, ओमीक्रॉन वेरिएंट अभी भी दुनिया के अधिकांश हिस्सों में प्रमुख खतरा है।

Read More Stories:

ओमीक्रॉन के बाद IHU वेरिएंट आया सामने
अब IHU वेरिएंट का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि इस नए वेरिएंट बी.1.640.2 को अन्य देशों में नहीं देखा गया है या विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जांच के तहत इस पर कुछ नहीं कहा गया है।  एपिडेमियोलॉजिस्ट एरिक फीगल-डिंग ने एक लंबा ट्विटर थ्रेड पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा कि नए वेरिएंट सामने आते रहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अधिक खतरनाक होंगे।

डॉक्टर ने कहा कि, यह देखना बाकी है कि, यह नया वेरिएंट किस श्रेणी में आता है। पिछले साल 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लिए गए एक नमूने में ओमीक्रॉन वेरिएंट का पता चला था। तब से यह 100 से अधिक देशों में फैल गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *