Sunday , 15 September 2024

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में किसी पार्टी को नहीं मिला स्पष्ट बहुमत, अब फिर होगा मतदान

चंडीगढ़ डेस्क: चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी का परचम लहराया है, लेकिन किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में अब मेयर चुनाव को लेकर पेच फंस गया है। हांलाकि चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें आम आदमी पार्टी ने जीती है।

किसी दल को 18 सीटें मिल जाती तो ऐसी स्थिति पैदा ना होती

आप के खाते में 14 सीटें, 12 सीटों के साथ भाजपा दूसरे और 8 सीटों के साथ कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही है। अगर किसी दल को 18 सीटें मिल जाती तो ऐसी स्थिति पैदा ना होती। अब यह रोचक हो गया है कि चंडीगढ़ में मेयर किस दल का होगा।

अब मेयर चुनाव के लिए जोड़तोड़ शुरू हो गया है

बता दें, मेयर का चुनाव पार्षदों द्वारा किया जाता है। ऐसे में अब मेयर चुनाव के लिए जोड़तोड़ शुरू हो गया है। बता दें, अब मेयर चुनाव के लिए एक बार नहीं दो बार मतदान होगा। मेयर चुनाव के लिए अगर कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी तीनों अपना उम्मीदवार खड़ा करती है तो चुनाव के लिए दो बार मतदान होगा। पहली बार तीन उम्मीदवार खड़े होने पर जिसे सबसे कम मत मिलेंगे वह बाहर हो जाएगा। उसके बाद पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाले उम्मीदवार के बीच मुकाबला होगा और जो ज्यादा वोट लेकर जाएगा वह मेयर बनेगा।

जनवरी माह के पहले सप्ताह में मेयर का चुनाव होगा

जनवरी माह के पहले सप्ताह में मेयर का चुनाव होना है और पहले साल मेयर का पद महिला पार्षद के लिए रिजर्व है। नगर निगम चुनाव के परिणाम आने के बाद जोड़-तोड़ की राजनीति भी शुरू हो गई है। जबकि चंडीगढ़ में दलबदल का नियम लागू नहीं होता ऐसे में अगर कोई पार्षद अपना दल छोड़कर दूसरे दल में जाता है तो उसे फिर से चुनाव लड़ने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *