Thursday , 19 September 2024

ओमिक्रॉन के मामलों ने पकड़ी रफ्तार, सरकार ने लोगों से की कोरोना के गाइडलाइन अपनाने की अपील

नेशनल डेस्क-  देश में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के फैलते मामलों को लेकर सरकार ने लोगों को आगाह किया है। सरकार ने कहा कि, मास्क के इस्तेमाल में लापरवाही बरतना जोखिम भरा और अस्वीकार्य है। ऐसा करके लोग अपने साथ ही दूसरों की जान को भी खतरे में डाल रहे हैं। देश में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ कर 32 हो गए हैं। पुणे जिले में साढ़े तीन वर्षीय बच्ची समेत महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए मामले सामने आए हैं। इस बच्ची को ओमिक्रॉन की सबसे कम उम्र की मरीज कहा जा रहा है।

सरकार ने लोंगों को किया आगाह
महाराष्ट्र में 7 नए मामलों में से 4 पुणे जिले से हैं। सभी पीड़ित नाइजीरिया से आई भारतीय मूल की 3 महिलाओं के संपर्क में आए थे, जिनमें पहले इस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। गुजरात में भी ओमिक्रॉन के दो नए मामले सामने आए हैं। नीति आयोग के सदस्य ने बात करते हुए वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में ‘इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मीट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन’ के आकलन का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि, देश में मास्क का इस्तेमाल कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के पहले की अवधि की तुलना में कम हो गया है। यह अपने आप में बहुत खतरनाक है। उन्होंने कहा, ‘हम आपको आगाह करते हैं कि अभी मास्क हटाने का वक्त नहीं आया है।

Read More Stories:

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की जरूरत
हम फिर से खतरे की स्थिति में आ गए हैं। सुरक्षा क्षमता के नजरिए से हम निचले, जोखिम भरे और अस्वीकार्य स्तर पर हैं। हमें यह याद रखना होगा कि टीके की दोनों खुराक और मास्क अहम हैं।’ डॉक्टर ने कहा कि, देश के जिन इलाकों में कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे हैं। वहां के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव ने कहा कि हमें अपनी और आसपास के लोगों की कोविड-19 से रक्षा करने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की जरूरत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *