Wednesday , 18 September 2024

अब गुरुग्राम में नहीं होगा नमाज का विरोध, लिया गया बड़ा ये फैसला

हरियाणा डेस्क: आए दिनों हरियाणा के गुरुग्राम जिले में नमाज के विरोध करने के मामले सामने आते रहते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दरअसल, उपायुक्त ने मुस्लिम और हिंदुओं की बुलाई बैठक में ये फैसला हुआ है। संयुक्त बैठक में ये फैसल लिया गया है कि, अब सार्वजनिक जगहों पर नमाज नहीं होगी। अब जिले की 12 मस्जिदों में जुमे की नमाज होगी। वहीं 6 सार्वजनिक जगहों पर नमाज पढ़ने के लिए किराया देना होगा। वक़्फ़ बोर्ड की जमीन उपलब्ध होते ही 6 सार्वजनिक जगहों पर भी नमाज बंद कर दी जाएगी।

आपसी सहमति से कुल 18 स्थानों पर नमाज अता कराने की सहमति बनाई

गुरुग्राम के जिला उपायुक्त डॉ. यश गर्ग पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति के सदस्य, मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के सदस्य इमाम संगठन के अनेक मौलवियों ने बैठक कर आपसी सहमति से कुल 18 स्थानों पर नमाज अता कराने की सहमति बनाई है। इनमें से 12 स्थान मुस्लिम समुदाय की मस्जिद या ईदगाह हैं। जबकि छह स्थान जिला प्रशासन द्वारा अस्थायी तौर पर मामूली रखरखाव के खर्च भुगतान के साथ उपलब्ध कराए जाएंगे।

रखी गई ये खास शर्त

इसके साथ ही एक और भी शर्त रखी गई है कि, गुरुग्राम के 19 वक्फ बोर्ड के ऐसे स्थान भी हैं जो कि लीज पर दिए गए हैं या उन पर कब्जा हैं, उन्हें जिला प्रशासन जैसे ही खाली कराकर मुस्लिम समुदाय को सौंपेगा, वैसे-वैसे जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए छह स्थानों पर नमाज अता करना बंद होता जाएगा।

नमाज विवाद पर कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल को सौंपा था ज्ञापन

वहीं गुरुग्राम में जुमे की नमाज प्रकरण को लेकर हरियाणा के राज्यपाल महामहिम बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि न्यू जिले के तीनों कांग्रेसी विधायकों ने उन्हें आज मेवात दौरे के दौरान ज्ञापन दिया है। महामहिम ने कहा कि अधिकारियों से इस बारे में बातचीत करूंगा। उन्होंने कहा कि, दोनों समुदाय इस समस्या को सुलझा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *