Thursday , 19 September 2024

देश में ‘ओमीक्रॉन’ का सामने आया एक और केस, जिम्बाब्वे से लौटा था व्यक्ति

नेशनल डेस्क: कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन ने देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में तबाही मचा के रखी है। तो वहीं, इस भयानक वैरिएंट का एक और मामला देश में सामने आया है। ओमिक्रॉन का देश में तीसरा केस मिल गया है।

गुजरात के जामनगर में इस वेरिएंट से संक्रमित मरीज मिला

कर्नाटक के बाद गुजरात के जामनगर में इस वेरिएंट से संक्रमित मरीज मिला है। गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि संक्रमित शख्स जिम्बाब्वे से आया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, संक्रमित व्यक्ति की उम्र 72 वर्ष है। गुरुवार को इनकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सैंपल को जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। गुजरात के हेल्थ कमिश्नर जय प्रकाश शिवहरे ने इस बात की पुष्टि की कि बुजुर्ग व्यक्ति कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हैं।

ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना टीकों को भी दे सकता है मात

कोरोना के मूल वेरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन में 50 से अधिक म्यूटेशन हो चुके हैं। इसके स्पाइक प्रोटीन में भी काफी बदलाव हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह डेल्टा वेरिएंट से भी कहीं अधिक घातक हो सकता है, जिसे भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार बताया गया था। माना जा रहा है कि, ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना टीकों को भी मात दे सकता है। हालांकि, अभी इसकी पुष्टि के लिए अधिक डेटा उपलब्ध नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *