Thursday , 19 September 2024

कोरोना ने नए वैरिएंट Omicron ने बढ़ाई चिंता, जानिए किया है इसके लक्षण

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दो मामले कर्नाटक में सामने आए हैं, इसके बाद से नए स्ट्रेन को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही है. डॉक्टरों का मानना है कि ओमिक्रोन वैरिएंट कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक है। पहली बार दक्षिण अफ्रीका में मिला यह नया स्ट्रेन दुनियाभर के अन्य देशों जिस तेजी से फैला है, उससे यह बात स्पष्ट हो गई है कि यह बेहद संक्रामक है। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है नया वैरिएंट कितना घातक है और दुनियाभार में वैज्ञानिकों व डब्ल्यूएचओ की टीम रिसर्च में जुटी हुई है।

दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर ने शेयर की अहम जानकारी

रिसर्च के बाद कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण और अन्य चीजों को लेकर स्थिति साफ होगी। इस बीच दक्षिण अफ्रीकी की डॉक्टर ने ओमिक्रॉन के लक्षण और वैक्सीन के असर को लेकर अहम जानकारी शेयर की है। दक्षिण अफ्रीकी चिकित्सा संघ की अध्यक्ष डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि कई देशों में संक्रमण की संख्या में काफी वृद्धि देखी जा रही है।

ये हैं Omicron Variant के 3 बड़े लक्षण

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि शुरुआती संकेत हैं कि पहले के स्ट्रेन की तुलना में ओमिक्रॉन के लक्षण  अलग हो सकते हैं। ओमिक्रॉन के मुख्य लक्षण के बारे में एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि मरीजों में सबसे ज्यादा थकान, शरीर में दर्द और सिरदर्द देखने को मिल रहे हैं। इसके अलावा कुछ मरीजों में कमजोरी की भी शिकायत सामने आई है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी मरीज ने सूंघने की क्षमता खत्म होने या फिर स्वाद नहीं मिलने या फिर नाक जाम होने और तेज बुखार का जिक्र नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *