Thursday , 19 September 2024

हरियाणा समेत इन राज्यों में होने वाला है मौसम में बदलाव, जानें क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान ?

नेशनल डेस्क: ठंड का प्रकोप अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है। मौसम अपना मिजाज बदल रहा है। उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में चल रहे सर्दियों के मौसम के बीच साल के आखिरी महीने का स्वागत नए सिरे से बारिश के साथ किया जाएगा। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 1 और 2 दिसंबर को छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा या बर्फ के साथ छिटपुट गरज और बिजली गिरने की संभावना है।

ये कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का पूर्वानुमान के अनुसार, एक ताजा सिस्टम मंगलवार, 30 नवंबर की रात से उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत को प्रभावित करेगा। इसका प्रभाव दिसंबर से फरवरी तक सर्दियों के मौसम के दौरान उत्तर भारत में सबसे अधिक होता है। आईएमडी वैज्ञानिक, आरके जेनामणि ने बताया कि 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा होगी। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 1 दिसंबर से 2 दिसंबर की रात तक गुजरात, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश के आसार

दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है और कुल मिलाकर मौसम में कई बदलाव होंगे।उत्तर भारत में पारा का स्तर पहले से ही गिरना शुरू हो गया है, वह भी बदले हुए मौसम की चपेट में आएगा। इस हफ्ते, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के क्षेत्रों को प्रभावित करने और उत्तरी राज्यों में पहली सर्दियों की बारिश लाने की संभावना है। बुधवार और गुरुवार को पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट बारिश या बिजली गिरने का अनुमान है, जिसमें गुरुवार को अधिकतम गतिविधि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *