Thursday , 19 September 2024

WHO ने कोवैक्सिन को दिया अप्रूवल, G-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने की थी चर्चा

नेशनल डेस्क- कोरोना से जंग को चलते  WHO ने कहा कि, दुनियाभर के विशेषज्ञों से मिलकर बनी हमारी टीम ने तय किया है कि, कोवैक्सिन कोरोना से सुरक्षा के लिए WHO के सभी मानकों को पूरा करती है। वैक्सीन के फायदे उसके जोखिमों से ज्यादा हैं। यह वैक्सीन दुनिया भर के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। कोवैक्सिन की समीक्षा WHO के स्ट्रैटजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन ने की थी। कोवैक्सिन को भारत में ICMR और भारत बायोटेक कंपनी ने बनाया है।

G-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने की थी अप्रूवल पर चर्चा

बता दें G-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने WHO चीफ डॉ.​​​​​ के साथ कोवैक्सिन के अप्रूवल पर चर्चा की थी। उन्होंने अपने भाषण में कहा था कि अगले साल के आखिर तक भारत कोरोना वैक्सीन की पांच अरब डोज तैयार कर सकता है। जानकारी हो भारत के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को ऑस्ट्रेलिया समेत पांच देशों ने 1 नवंबर को ट्रैवल अप्रूवल दिया था।

Read More Stories:

भारत बायोटेक ने बयान जारी कर कहा कि WHO से मान्यता मिलने के बाद अब दुनियाभर में कोवैक्सिन का इंपोर्ट कराकर वैक्सीनेशन में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यूनिसेफ, पैन-अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन, गवि कोवैक्स सुविधा अब दुनिया भर में वितरण के लिए कोवैक्सिन खरीद सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *