Friday , 20 September 2024

आज से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जिंदगी पर पड़ सकता है सीधा असर, देखें

नेशनल डेस्क: आज नवंबर महीने की पहली तारीख से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका सीधा-सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। चलिए आपको बताते हैं इन बड़े बदलावों के बारे में..

1. बंद हो जाएगा व्‍हाट्सएप

1.मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 1 नवंबर से यह ऐसे फोन पर काम करना बंद कर देगा, जो आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम से चलते हैं। व्‍हाट्सएप पहले ही बता चुका है कि 1 नवंबर से कई पुराने वर्जन के एंड्रायड फोन पर उसकी सर्विस नहीं चलेगी।

2. बढ़ सकते हैं रसोई गैस के दाम

रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए जा सकते हैं। तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडरों की कीमतों की समीक्षा करती हैं। ऐसे में अगर रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ती है तो इसका सीधा असर घरेलू खर्चे पर होगा। पिछले कई महीनों से गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं।

3.सिलेंडर के लिए देना होगा OTP

रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग की प्रक्रिया में भी 1 नवंबर से बदलाव होने जा रहा है। गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, जिसकी जरूरत उस वक्‍त होगी, जब डिलीवरी बॉय सिलेंडर पहुंचाने आएगा। इसका मिलान होने पर सिलेंडर संबंधित ग्राहक को दिया जाएगा। इससे उन लोगों के लिए मुश्किलें हो सकती हैं, जो पंजीकृति पते से अलग जगह पर सिलेंडर मंगवाते हैं।

4. निवेशकों के लिए अवसर

1 नवंबर से ऐसे लोगों के लिए कमाई के अवसर भी खुलेंगे, जो निवेशक हैं और शेयर बाजार में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिये कमाई करना चाहते हैं। इस दिन Policybazaar और 8 नवंबर से Paytm का IPO खुलने वाला है। कई अन्‍य कंपनियों के IPO भी बाजार में आने वाले हैं, जो निवेशकों के लिए कमाई का अच्‍छा मौका हो सकता है।

6. ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव

भारत में बड़ी संख्‍या में लोग ट्रेनों से सफर करते हैं और ऐसे में जब इसके टाइम टेबल में बदलाव होता है तो यह जाहिर तौर पर ऐसे असंख्‍य लोगों पर असर डालने वाला होगा, जो ट्रेन से यात्रा करते हैं। 1 नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने जा रहा है। ट्रेनों के परिचालन को लेकर नई समय सारिणी लागू की जाएगी। यह बदलाव 13 हजार यात्री ट्रेनों और 7 हजार मालगाड़‍ियों के समय को लेकर होगा। राजधानी ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *