Friday , 20 September 2024

पंचकूला: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया ‘टर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लैबोरेटरी’ का उद्घाटन, कही ये खास बातें

हरियाणा डेस्क: पंचकूला के रामगढ़ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने टर्मिनल बैलिस्टिक्स रिसर्च लेबोरेटरी, डीआरडीओ, संवर्धित पर्यावरण परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर एमपीएटीजीएम एमके-II के लिए टीबीआरएल विकसित वारहेड के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को माननीय रक्षा मंत्री की उपस्थिति में आर्थिक विस्फोटक लिमिटेड नागपुर को सौंप दिया गया।

500 से अधिक वैज्ञानिकों और अधिकारियों रक्षामंत्री ने किया संबोधित

डीआरडीओ के 500 से अधिक वैज्ञानिकों और अधिकारियों और कर्मचारियों और विभिन्न कार्य केंद्रों पर तैनात अन्य गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित किया। संबोधन के दौरान उन्होंने डीआरडीओ टीम और उद्योग भागीदारों को ‘हर काम देश के नाम’ के लिए उनके निरंतर प्रयास के लिए बधाई दी।

रक्षा मंत्री ने याद किया कि अगस्त 2021 में, उन्होंने स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड भारतीय सेना को सौंप दिया था। टीबीआरएल द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया यह ग्रेनेड पहला हथियार था जिसे एक निजी उद्योग, डीआरडीओ के एक टीओटी धारक द्वारा तैयार किया गया था और भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल किया गया था। इस ग्रेनेड की सुरक्षा और प्रदर्शन पैरामीटर इसे वास्तव में विश्व स्तरीय बनाते हैं और उत्पादन में 99.5 प्रतिशत से अधिक की कार्यात्मक विश्वसनीयता हासिल करते हैं। यह हमारे वैज्ञानिकों और उत्पादन एजेंसी की क्षमताओं का स्पष्ट प्रदर्शन है।

टीबीआरएल और डीआरडीओ की भूमिका को सराहना

राजनाथ सिंह ने इस उपलब्धि के लिए टीबीआरएल और डीआरडीओ की भूमिका की सराहना की और उल्लेख किया कि यह भारत को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *