Wednesday , 18 September 2024

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बड़ा ऐलान, कहा- अगर पटाखे जलाए तो होगी कड़ी कार्रवाई

नेशनल डेस्कदिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में पटाखे जलाते पाए जाने पर संबंधित आईपीसी प्रावधानों और एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार 27 अक्टूबर से एक अभियान की शुरुआत करने जा रही है। नई कवायद के तहत लोगों से ‘पटाखे नहीं दीया जलाओ’ की अपील की जाएगी। गोपाल राय ने कहा है कि, दिल्ली में पटाखे फोड़ने वालों के खिलाफ संबंधित धाराओं में कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि, पिछली बार ग्रीन पटाखों का लाइसेंस दिया गया था लेकिन, इस बार पटाखे बैन करेंगे। सभी जिलों में इस बाबत आदेश जारी कर दिए गए हैं।

गौरतलब है कि, दीवाली के समय पटाखों को जलाने से प्रदूषण बढ़ जाता है। इसलिए सरकार ने इस बार दीवाली पर पटाखों की खरीद और बिक्री बैन करने का फैसला किया है। पटाखे नहीं दिया जलाओ अभियान की शुरुआत का फैसला पुलिस, लाइसेंस अधिकारी और रेजिडेंट्स एसोसिएशन के साथ हुई बैठक में लिया गया। अभियान की सफलता के लिए दिल्ली के अंदर डिस्ट्रिक्ट लेवल पर टीम बनाने का फैसला लिया गया। दिल्ली के थाना लेवल पर भी इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी टीम मिलकर पेट्रोलिंग की व्यवस्था करेंगी और रेजिडेंट्स वेल्फेयर एसोसिएशन के साथ सामाजिक संस्थानों की भी मदद ली जाएगी।

Read More Stories:

प्रदूषण को रोकने के लिए हर व्यक्ति से मुहिम का साथ देने की अपील

लोगों से कहा गया है कि, अगर पटाखों की बिक्री या खरीद का पता चलता है तो, दिल्ली पुलिस को तुरंत सूचना दें। पुलिस की तरफ से दी गई सूचना के मुताबिक, कल भी दिल्ली में 8 जगह पटाखे जलाने की शिकायत आई है। प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली के हर व्यक्ति से मुहिम का साथ देने की अपील की गई है। पटाखे बेचने और जलाने वालों पर विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही की जाएगी। दीवाली के आस पास विज्ञापन में पटाखे के बजाए सभी एजेंसी से दीये का सिंबल रखने का आह्वान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *