Friday , 20 September 2024

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ा।

इसकी वजह सप्ताहांत की छुट्टी के बाद सोमवार को सप्ताह के पहले दिन सड़कों पर वाहनों की संख्या में इजाफा माना जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि वाहनजनित प्रदूषण के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई है.

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में पिछले दो दिनों से सुधार के बाद सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ गया। हवा की गुणवत्ता में गिरावट को देखते हुये केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली की हवा को एक बार फिर बेहद खराब श्रेणी में रखा है। इसकी वजह सप्ताहांत की छुट्टी के बाद सोमवार को सप्ताह के पहले दिन सड़कों पर वाहनों की संख्या में इजाफा माना जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि वाहनजनित प्रदूषण के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में गिरावट आयी है।

इस बीच मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए अगले कुछ दिनों तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में ही बने रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है। सीपीसीबी के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक हवा की गुणवत्ता का स्तर 326 के अंक को पार करने के बाद यह बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई. रविवार को हवा की गुणवत्ता का स्तर 292 और शनिवार को 298 था। वायु गुणवत्ता सूचकांक में 301 से 400 के बीच के स्तर को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। लंबे समय तक इस श्रेणी की हवा के संपर्क में रहने पर सांस संबंधी बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *