Friday , 20 September 2024

अगर आप भी डेंगू से चाहते है बचाव, तो इन आसान नुस्खों का करें इस्तेमाल

नेशनल डेस्क- इस बार अक्टूबर के मौसम में जैसी बारिश हो रही है पिछले कई सालों में देखने को नहीं मिली। इस बारिश के साथ जुड़ी हैं बहुत सी बीमारियां, जिनमें से एक है डेंगू। डेंगू और मॉनसून का कनेक्शन काफी पुराना है। इस बार न बारिश थम रही है न डेंगू। इतने दिनों में कल पहली बार डेंगू से एक मौत भी हुई। ऐसे में कुछ छोटी बातों का ध्यान रखकर डेंगू से बचाव किया जा सकता है।

जैसे की ये तो हम सभी जानते हैं कि, डेंगू एडीज़ मचछर के काटने से होता है जो एक प्रकार का वायरल इंफेक्शन है। इसलिए सबसे जरूरी बात ये है कि, इन मच्छरों से दूर रहना है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इनसे कैसे बचें। पानी इकट्ठा न होने देना या साफ-सफाई रखना जैसे उपायों के बारे में हम सभी जानते हैं। आज बात करते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिनसे डेंगू से कुछ हद तक बचाव संभव है।

Read More Stories:

इन पेड़ों की वैरायटी डेंगू से लड़ने में करती है मदद

बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि कुछ खास प्रकार के पौधों की वैरायटी होती है जो मच्छर भी भगाती है और नेचुरल गैस भी छोड़ती है। अपने आसपास ऐसे प्लांट लगाएं. इनमें तुलसी, लेमनग्रास, नीम और यूकेलिप्टस के पेड़ प्रमुख हैं।

कपूर का धुंआ करने से मरते हैं कीटाणु

अगर आपके घर में किसी को धुएं से एलर्जी न हो तो हफ्ते में एक से दो बार अपने घर में कपूर का धुंआ करें। सभी खिड़की दरवाजे बंद करके घर में 20 से 25 मिनट के लिए कपूर जला दें। इसके धुएं से कीटाणु भी मरते हैं। इसके अलावा केमिकल रेपिलेंट्स का घर में छिड़काव करें ताकि मच्छर और उनके अंडे पनप न पाएं। ध्यान रखें कि आपको केमिकल से परेशानी न हो।

धूप को अपने घर में आने दें

अगर आपके घर के खिड़की दरवाजे हमेशा बंद रहते हैं तो घर में सीलन आती है जिससे मच्छर पनपते हैं। दिन के समय जब धूप हो तो घर में धूप और हवा आने दें। मच्छरों को गीली और अंधेरी जगह पसंद होती है जहां वे रहते हैं इसलिए घर को खुला और हवादार रखें। एक बात    ध्यान रहे कि, शाम के पहले दरवाजे-खिड़की सब बंद कर लें वरना मच्छर अंदर प्रवेश कर जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *