Thursday , 19 September 2024

गृह मंत्री अमित शाह ने की ‘मोदी वैन’ की शुरुआत, जानें क्या है इसकी खासियत

नेशनल डेस्क: पीएम मोदी के सरकार में 20 साल पूरे होने के अवसर पर भाजपा ने एक खास शुरूआत की है। दरअसल, गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को ‘सेवा ही संगठन’ कार्यक्रम के तहत ‘मोदी वैन’ को हरी झंडी दिखाई। इस विशेष वैन को कोशांबी विकास परिषद से संचालित किया जाएगा, जिसे भाजपा के राष्ट्रीय सचिव विनोद सोनकर चला रहे हैं।

 पत्रकारों से बातचीत के दौरान, सोनकर ने कहा कि, ‘उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में पांच मोदी वैन का संचालन किया जाएगा। वैन के लिए एक नियंत्रण कार्यालय है। इसे इन नियंत्रण कार्यालयों से संचालित किया जाएगा।’

ये है वैन की खासियत

वैन में 32 इंच का टेलीविजन और एक हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा लगाई गई है जिसके द्वारा पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा जनसभाओं और नेताओं के भाषणों का भी प्रसारण किया जाएगा। वैन में टेलीमेडिसिन भी शामिल होगा। वैन में एक ऐसी मशीन लगी है जो एक बार में 39 रक्त नमूनों की जांच कर सकती है। वैन एक साप्ताहिक मेडिकल बुलेटिन भी जारी करेगी। यह वैन गांव के लोगों को स्वच्छता और प्लास्टिक मुक्त करने की शपथ दिलाएगी। इसके अलावा गांव के जल संरक्षण और नदी तालाब की सफाई के लिए भी लोगों को जागरुक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *