Friday , 20 September 2024

प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार की बड़ी पहल, शुरु किया ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान

नेशनल डेस्क- दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार कवायद लगातार जारी है।  इसके लिए पहले एंटी डस्ट कैम्पेन चलाया गया, तो सोमवार से दिल्ली में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान शुरू किया गया है, जो कि 18 नवंबर तक चलेगा। दिल्ली सरकार ने आज से दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ युद्ध की शुरुआत की है, जो कि ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ के रूप में एक महीना तक चलेगा। इस दौरान लोगों से जब रेड लाइट पर गाड़ी रुके और रेड लाइट ऑन हो तो उस समय गाड़ी ऑफ करने की अपील की गयी है। इससे न सिर्फ वायु प्रदूषण का स्तर कम होगा बल्कि पेट्रोल व डीजल की भी बचत होगी।

‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान

फिलहाल दिल्‍ली सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान की शुरुआत कर दी है, जिसे लोगों ने बेहद सराहनीय बताया है। इसके साथ कुछ लोगों ने तो यहां तक कहा कि ऑड-ईवन फिर से लागू कर देना चाहिए, ताकि वायु प्रदूषण पर लगाम सही तरीके से लगाई जा सके। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कि दिल्ली सरकार की इस योजना से नाराज हैं। उनका कहना है कि, जब सर्दी आती हैं तो तीन महीने के लिए दिल्ली सरकार प्रदूषण के खिलाफ युद्ध की बात करती है।

सरकार को निकालना होगा परमानेंट समाधान

लोगों ने ये भी कहा कि, सरकार को इसका परमानेंट समाधान निकालना होगा, क्‍योंकि मात्र दिखावे के लिए किसी अभियान से बढ़ता प्रदूषण कम नहीं होगा। इसको देखते हुए दिल्ली में स्मॉग टावर लगाया गया है,और अब रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान की शुरुआत की गई है। अब यह देखना अहम होगा कि इस अभियान से दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण में किस तरीके से कमी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *