Sunday , 6 October 2024

दिल्ली में कुछ अनोखे अंदाज में मनाया जाएगा दशहरे का पर्व, CM केजरीवाल भी होंगे मौजूद

नेशनल डेस्क- देशभर में रावण राज के खत्म होने और राम राज का आगाज होने व असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा मनाया जा रहा है। कोरोना महामारी के बीच इस अवसर पर रामलीला समितियों ने विजय दशमी मेले के लिए मैदान की सफाई से लेकर रावण का पुतला तैयार कर लिया है। वहीं दिल्ली में रावण दहन का कार्यक्रम शाम छह बजे रखा गया है। लोग घर पर ही बैठकर यानी वर्चुअली रावण दहन का कार्यक्रम देख सकेंगे। दिल्ली के रामलीला मैदान में आमतौर पर 150 फीट का रावण बनाया जाता था लेकिन, इस बार रावण की ऊंचाई घटाकर 50 फीट कर दी गई है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल होंगे। दशहरा समिति का नाम लव-कुश रामलीला समिति है। रिपोर्ट के अनुसार, प्रदूषण की रोकथाम के चलते रावण के पुतले में पटाखों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बल्कि रावण दहन के दौरान पटाखों की आवाज के लिए डिजिटली आतिशबाजी की व्यवस्था की जाएगी। वहीं दिल्ली के लालकिले पर भी रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना महामारी और प्रदूषण के चलते यहां रावण पुतलों की लंबाई घटाकर 30 फीट कर दी गई है। महामारी से पहले पुतले की लंबाई 110 फीट होती थी।

रावण की लंबाई घटाई गई

दिल्ली के सीबीडी ग्राउंड में रावण के पुतले की लंबाई 75 फीट से घटकर 40-50 फीट कर दी गई है। शास्त्री पार्क में 50 की जगह 35 फीट का रावण होगा। करोल बाग में 50-55 फीट वाले रावण की लंबाई 30 फीट तक घटा दी गई है। कश्मीरी गेट पर 10 फीट के रावण का दहन होगा। कश्मीरी गेट पर पहले रावण की लंबाई 60-75 फीट होती थी। आईपीसी एक्सटेंशन पर स्थित आईपैक्स भवन पर इस बार रावण का दहन नहीं किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *