Friday , 20 September 2024

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप के ठप होने से हुआ 52 हजार करोड़ का नुकसान, 6 घंटे बंद रही सुवीधाएं

नेशनल डेस्क- कल यानि सोमवार को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप के कुछ घंटे के लिए ठप होने से फेसबुक के को-फाउंडर मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। मार्क जकरबर्ग को 7 अरब डॉलर (करीब 52 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिर्फ कुछ ही घंटे की परेशानी की वजह से जकरबर्ग अमीरों की सूची में एक पायदान लुढ़ककर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से एक स्थान नीचे पहुंच गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार को इस घटना की वजह से फेसबुक के शेयर में करीब 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। बता दें कि सितंबर के मध्य से अबतक फेसबुक का शेयर करीब 15 फीसदी गिर चुका है।

अचानक सर्वर डाउन होने के कारण ठप ही थी सेवाएं

बलूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, इस समस्या की वजह से जकरबर्ग का नेटवर्थ घटकर 120.9 अरब डॉलर रह गया है। बता दें, सोशल मीडिया के दिग्गज प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, व्हाट्सएप इंस्टाग्राम का सर्वर अचानक डाउन होने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। सोमवार रात करीब 9.15 बजे तीनों के सर्वर डाउन होने की वजह से छह घंटे तक लोग इनका उपयोग नहीं कर पाए। हालांकि बाद में तड़के साढ़े चार बजे फेसबुक ने ट्वीट कर सेवाओं के दोबारा से बहाल होने की जानकारी दी। इसके साथ ही कंपनियों ने यूजर्स को हुई असुविधा को लेकर माफी भी मांगी। इस समस्या के कारण यूजर्स न तो मैसेज भेज सके न ही उन्हें कोई मैसेज मिल सका।

व्हाट्सएप ने ट्वीट कर सेवाओं के बहाल होने की दी जानकारी

सेवा बहाल होने पर व्हाट्सएप ने भी अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। व्हाट्सएप ने अपने ट्वीट में कहा कि सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है। हम पूरी सतर्कता के साथ इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। ट्वीट में कहा गया कि हम उन सभी लोगों से माफी मांगते हैं जो कुछ समय के लिए व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए। धैर्य बनाए रखने को लेकर आप सभी का धन्यवाद। इस बारे में अधिक जानकारी आने पर उसे आपसे साझा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *