Friday , 20 September 2024

पूरे देश को कचरा मुक्त करने के लिए PM मोदी ने शुरु की दो बड़ी योजनाएं

नेशनल डेस्क- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत’ के लिए नई शुरुआत करते हुए  मिशन-शहरी 2.0′ और ‘अमृत 2.0’ की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा, बाबा साहब असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे। बेहतर जीवन की आकांक्षा में गांवों से बहुत से लोग शहरों की तरफ आते हैं। उनका जीवन स्तर गांवों से भी मुश्किल स्थिति में रहता है।

ये उन पर एक तरह से दोहरी मार की तरह होता है। एक तो घर से दूर, और ऊपर से ऐसी स्थिति में रहना। इस हालात को बदलने पर, इस असमानता को दूर करने पर बाबा साहेब का बड़ा जोर था। स्वच्छ भारत मिशन और मिशन अमृत का अगला चरण, बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में भी एक अहम कदम है।

Read more stories:

शुरु की गई दो नई योजनाएं

स्वच्छ भारत मिशन-शहरी मिशन के दूसरे चरण और अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन को देश के सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘जल सुरक्षित’ बनाने की आकांक्षा को साकार करने के लिए तैयार किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के दूसरे चरण का उद्देश्य सुविधाओं को बेहतर बनाना और नगर निकायों को ठोस कचरे के प्रसंस्करण को मौजूदा 70 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत तक ले जाना है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और राज्य मंत्री के साथ-साथ अन्य राज्यों के शहरी विकास मंत्री भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *