Friday , 20 September 2024

केजरीवाल सरकार का बड़ा कदम, दिल्ली में शुरू होगा देश का पहला ‘मोबाइल म्यूजिक क्लासरूम’

नेशनल डेस्क: केजरीवाल सरकार ने स्कूल के बच्चों के लिए एक खास कदम उठाया है। सरकार ने दिल्ली में देश का पहला मोबाइल म्यूजिक क्लास रूम शुरू किया है। यह दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के घर तक पहुंचेगा। इससे गरीब वर्ग के छात्रों को बड़ा फायदा होगा।

बच्चों को म्यूजिक सीखने के लिए अब बाहर जाने की ज़रूरत नहीं

दिल्ली में बच्चों को म्यूजिक सीखने के लिए अब बाहर जाने की ज़रूरत नहीं होगी, बल्कि म्यूजिक खुद उनके पास पहुंचेगा। दिल्ली में भारत के पहले मोबाइल म्यूजिक क्लासरूम और रिकॉर्डिंग स्टूडियो के रूप में ‘मोबाइल म्यूजिक बस’ की शुरुआत हुई है। म्यूजिक बस समाज में बच्चों तक जाकर उनके आर्टिस्टिक पैशन को खोजेगा। उसकी बुनियाद रखेगा।

Read More Stories

छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में स्पेशलाइज्ड शिक्षा दी जाएगी।

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के आर्टिस्टिक पैशन को म्यूजिक बस बढावा देगी। उसके बाद उन बच्चों के पैशन को आगे बढ़ाने का काम स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में किया जाएगा। ताकि बच्चे अपने पैशन से सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकें। स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का परफोर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स डोमेन ये सुनिश्चित करेगा और संदेश देगा कि आर्टिस्टों की आर्ट ही उनकी पढ़ाई है। बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में स्पेशलाइज्ड शिक्षा दी जाएगी।

बस को चलते फिरते म्यूजिक क्लास, एक उच्च गुणवत्ता वाला म्यूजिक रिकॉर्डिंग स्टूडियो और परफोर्मिंग स्टेज में तब्दील किया गया है। ये मोबाइल म्यूजिक बस दिल्ली में सरकारी स्कूलों के साथ-साथ लो-इनकम ग्रुप के 5 हजार बच्चों तक पहुंचेगी। इन बच्चों को प्रशिक्षित फैसिलिटेटर नियमित रूप वर्कशॉप व अन्य एक्टिविटीज का आयोजन करेंगे। जिससे बच्चों को म्यूजिक के जरिए सीखने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *