Friday , 20 September 2024

दीपावली पर इस बार ‘अयोध्या’ में दिखेगा कुछ अलग ही नजारा, देखने वाला बस देखता ही रह जाएगा

नेशनल डेस्क: दीपावली के त्योहार में इस साल अयोध्या में कुछ अलग ही नजारा देखने को मिलने वाला है। नजारा भी ऐसा कि जो भी देकेगा बस देखता ही रह जाएगा। दरअसल, दीपावली के मौके पर पहली बार योगी आदित्यनाथ सरकार एक अनोखे ‘एरियल ड्रोन शो’ का आयोजन कर रही है।अयोध्या में 3 नवंबर को दिवाली की पूर्व संध्या पर लगभग 500 ड्रोन उड़ेंगे और अयोध्या के आसमान को रोशन करेंगे।

ड्रोन 10-12 मिनट तक हवा में रहेंगे

ये ड्रोन 10-12 मिनट तक हवा में रहेंगे। इसी तरह के एक आयोजन में टोक्यो ओलंपिक खेलों में, इंटेल ने ओलंपिक के चेकर प्रतीक बनाने के लिए 1,824 ड्रोन को आकाश में लॉन्च किया था।जिसका उदेश्य अयोध्या में भगवान राम की वापसी की कहानी और रामायण को पूरी तरह से एनीमेशन में लोगों को दिखाना है। यूपी सरकार चाहती है कि, इसके लिए एक एजेंसी हवाई ड्रोन शो करे।


उपयोग किए जाने वाले ड्रोन क्वाडकॉप्टर या मल्टी-रोटर्स होंगे

उपयोग किए जाने वाले ड्रोन क्वाडकॉप्टर या मल्टी-रोटर्स होंगे जिनमें बिल्ट-इन एलईडी होंगे जो 12 मीटर प्रति सेकंड की हवा की गति के साथ 400 मीटर तक उड़ सकते हैं और उच्च इनमें लगा भी जीपीएस भी बहुत हाईटेक है। ड्रोन के जरिए समय अंतराल के साथ दृश्यों की कुशल और प्रभावशाली मॉर्फिंग की जाएगी और उनके टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए तय क्षेत्र में बैरिकेडिंग भी की जाएगी।

Read More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *