Friday , 20 September 2024

मिचियो त्सुजिमुरा के 133वें जन्मदिन को गूगल ने इस तरह बनाया खास, ऐसे दी श्रद्धांजलि

नेशनल डेस्क- आज का डूडल मिचियो त्सुजिमुरा को उनके 133वें जन्मदिन पर बनाया गया है। मिचियो सुजिमुरा का जन्म आज ही के दिन 1888 में जापान के सैतामा प्रान्त के ओकेगावा में हुआ था। उन्होंने अपना प्रारंभिक करियर विज्ञान पढ़ाने में बिताया। 1920 में, उन्होंने होक्काइडो इंपीरियल यूनिवर्सिटी में एक वैज्ञानिक शोधकर्ता बनने के अपने सपने का पीछा किया, जहां उन्होंने जापानी रेशमकीट के पोषण गुणों का विश्लेषण करना शुरू किया।

कुछ साल बाद, त्सुजिमुरा टोक्यो इंपीरियल यूनिवर्सिटी में स्थानांतरित हो गए और डॉ उमेतारो सुजुकी के साथ हरी चाय की जैव रसायन पर शोध करना शुरू कर दिया, जो विटामिन बी 1 की खोज के लिए प्रसिद्ध थे।

एक शिक्षिका के रूप में बनाया इतिहास

उनके संयुक्त शोध से पता चला कि हरी चाय में विटामिन सी की महत्वपूर्ण मात्रा होती है- हरी चाय में कई अज्ञात आणविक यौगिकों में से पहला जो माइक्रोस्कोप के तहत प्रतीक्षा कर रहा था। 1929 में, उन्होंने कैटेचिन-चाय की एक कड़वी सामग्री को अलग कर दिया। फिर, अगले साल उसने टैनिन को अलग कर दिया, एक और भी कड़वा यौगिक।

Read More Stories:

इन निष्कर्षों ने उनकी डॉक्टरेट थीसिस, “ग्रीन टी के रासायनिक घटकों पर” की नींव बनाई, जब उन्होंने 1932 में जापान की कृषि की पहली महिला डॉक्टर के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। अपने शोध के अलावा, डॉ त्सुजिमुरा ने एक शिक्षिका के रूप में इतिहास भी बनाया जब वह १९५० में टोक्यो महिला उच्च सामान्य स्कूल में गृह अर्थशास्त्र के संकाय के पहले डीन बने। आज, डॉ त्सुजिमुरा की उपलब्धियों के सम्मान में एक पत्थर स्मारक पाया जा सकता है ओकेगावा सिटी के अपने जन्मस्थान में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *