Friday , 20 September 2024

कैप्टन सरकार का बड़ा आग़ाज़, चुनाव से ठीक पहले इनोवेशन मिशन की शुरुआत

पंजाब डेस्क- पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र कैप्टन सरकार ने सत्ता पर बने रहने के लिए नया दांव खेला है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पब्लिक-प्राइवेट हिस्सेदारी की तर्ज़ पर इनोवेशन मिशन पंजाब’ की शुरुआत की है । पंजाब में उद्यमिता और औद्योगिक क्षेत्र को बढावा देने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने ‘इनोवेशन मिशन पंजाब’ की शुरुआत की।

पब्लिक प्राइवेट हिस्सेदारी पर आधारित होगा मिशन

यह मिशन पब्लिक प्राइवेट हिस्सेदारी पर आधारित होगा। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस मिशन की शुरुआत पंजाब में दुनिया भर से निवेशकों को निवेश करने के साथ स्टार्टअप क्षेत्र को और मज़बूत करने के लिए किया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वर्चुअल तौर पर इस समागम में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस मिशन की पहल से पंजाब की अर्थव्यवस्था को मज़बूती मिलेगी। इसके साथ ही रोज़गार के अवसर पैदा होंगे।

मिशन के तहत रोज़गार के अवसर

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह पृथक मिशन सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों की हिस्सेदारी के साथ आगे बढ़ेगा। समागम में मौजूद प्रसिद्ध अर्थशास्त्री का कहना है, इनोवेशन मिशन की रफ़्तार कोविड का प्रभाव धीमा पडऩे के बादल पकड़ेगी। स्टार्टअप क्षेत्र में उन्होंने डिजिटल कनेक्टीवीटी और आर्टीफिशल इंटेलिजेंस को अहम बताया। वहीं मुख्य सचिव ने कहा कि, स्टार्टअप क्षेत्र एक नया क्षेत्र है और इसमें पंजाब के उभरने का वक़्त आ चुका है।

Read More Stories:

महिलाओं में उद्यमिता की भावना को बढ़ावा

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इनोवेशन पंजाब के ज़रिए विदेशों में बसे पंजाबी भाईचारे को भी हिस्सेदार बनाया जाएगा और महिलाओं में उद्यमिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए भी कोशिशें की जाएंगी। इनोवेश पंजाब के शुरुआ के मौक़े पर एक बड़े स्तर पर सलाह-मशवार करवाने का भी फैसला लिया गया। इसमें राज्य भर से विद्यार्थी, नौजवान, पेशेवर और उभरते उद्यमी हिस्सा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *