Friday , 20 September 2024

अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की वार्ता

नेशनल डेस्क- अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को लेकर नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। करीब 45 मिनट तक चली इस बातचीत में अफगानिस्तान में ताजा बदलावों और भविष्य में पड़नेवाले असर को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। पीएम मोदी ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ”अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम पर अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ विस्तृत और उपयोगी चर्चा की। हमने द्विपक्षीय एजेंडे के मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें COVID-19 के खिलाफ भारत-रूस सहयोग शामिल है. हम महत्वपूर्ण मुद्दों पर करीबी विचार विमर्श जारी रखने पर सहमत हुए हैं।”

इससे पहले पीएम मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी अफगानिस्तान के मसले पर बात की थी। दुनिया भर के सभी देश फिलहाल अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के प्रयास में जुटे हैं और अफगानिस्तान में बदलती स्थितियों पर नजर रख रहे हुए हैं।भारत ने भी अफगानिस्तान में फंसे भारतीय और अफगान नागरिकों को निकलाने के लिए ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ शुरु किया है।

Read More Stories:

जारी है ऑपरेशन देवी शक्ति

मंगलवार को दुशांबे से करीब 78 लोगों को वापस लाया, जिनमें 25 भारतीय नागरिक और कई अफगान सिख एवं हिंदू शामिल हैं। एक दिन पहले उन्हें भारतीय वायु सेना के सैन्य परिवहन विमान से काबुल से दुशांबे पहुंचाया गया था। एस जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, “ऑपरेशन देवी शक्ति जारी है। काबुल से दुशांबे के जरिए 78 लोग पहुंचे हैं। भारतीय वायुसेना, एयर इंडिया और टीम विदेश मंत्रालय को उनके बिना थके प्रयासों के लिए सलाम।” इस ऑपरेशन के तहत 16 अगस्त से अब तक 800 नागरिकों को सुरक्षित भारत पहुंचाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *