Friday , 20 September 2024

PM मोदी ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट का नया प्लेफॉर्म ‘e-RUPI Voucher’, जानें ?

नेशनल डेस्क: देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ई-रुपी (e-RUPI voucher) पेमेंट सॉल्यूशन लांच किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, आज देश डिजिटल गवर्नेंस को एक नया आयाम दे रहा है। e-RUPI वाउचर देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को, DBT को प्रभावी बनाने बड़ी भूमिक अदा करेगा। पीएम ने आगे कहा कि सरकार ही नहीं, अगर कोई अन्य संस्था या संगठन किसी के इलाज में, किसी की पढ़ाई में या दूसरे काम के लिए कोई मदद करना चाहता है तो, वो कैश के बजाय e-RUPI दे पाएगा। इससे सुनिश्चित होगा कि उसके द्वारा दिया गया धन, उसी काम में लगा है या नहीं, जिसके लिए वो राशि दी गई है।

पीएम मोदी द्वारा ई-रुपी की लांचिंग के दौरान कहीं ये बड़ी बातें

  • e-RUPI, एक तरह से व्यक्ति के साथ-साथ उद्देश्य केंद्रित भी है। जिस मकसद से कोई मदद या कोई बेनिफिट दिया जा रहा है, वो उसी के लिए प्रयोग होगा, ये e-RUPI सुनिश्चित करने वाला है।
  • पीएम ने कहा कि, भारत ने हमारे नजरिए को स्वीकारा और गरीबों की जिंदगी को बदलने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। दुनिया देख रही है कि कैसे टेक्नोलॉजी पारदर्शिता और ईमानदारी बढ़ाने और नये अवसरों को पैदा करने के लिए इस्तेमाल की जा रही है।
  • आज केंद्र सरकार DBT के जरिए 300 योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। एक लाख 35 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किए गए है।
  • इससे Targeted, Transparent Leakage Free Delivery में सभी को बड़ी मदद मिलेगी.
  • सरकार ही नहीं, अगर कोई सामान्य संस्था या संगठन किसी के इलाज में, किसी की पढाई में या दूसरे काम के लिए कोई मदद करना चाहता है तो, वो कैश के बजाय eRUPI दे पाएगा।
  • पीएम ने बताया कि इससे सुनिश्चित होगा कि उसके द्वारा दिया गया धन, उसी काम में लगा है, जिसके लिए वो राशि दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *