Thursday , 19 September 2024

पुलिसकर्मियों की मृत्यु के पश्चात उनके बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने की घोषणा – मुख्यमंत्री

Haryana Chief Minister, Mr. Manohar Lal laying the foundation stone of Haryana 100 Project, a Centralized Police Control Room at Panchkula on November 8, 2017. Minister of State for Food, Civil Supplies and Consumer Affairs, Mr. Karan Dev Kamboj is also seen in the picture.

पंचकूला : प्रदेश सरकार ने पुलिसकर्मियों की मृत्यु के पश्चात उनके बच्चों को डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में निशुल्क शिक्षा प्रदान करने की योजना बनाई है। यह घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में की। मुख्यमंत्री ने पंचकूला में केन्द्रीयकृत पुलिस नियंत्रण कक्ष डायल हरियाणा 100 परियोजना के भवन की आधारशिला रखी। हरियाणा 100 एक सेंट्रलाइजड कंट्रोल रूम होगा, जिसमें किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के पूरे इंतजाम होंगे।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को पंचकूला के सेक्टर 3 में 2.26 एकड़ क्षेत्र में हरियाणा पुलिस व हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉरपरेशन द्वारा लगभग 153 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाए जाने वाले केन्द्रीयकृत पुलिस नियंत्रण कक्ष डायल हरियाणा 100 परियोजना के भवन का शिलान्यास किया। हरियाणा 100 एक सेंट्रलाइजड कंट्रोल रूम होगा, जिसमें किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के पूरे इंतजाम  होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से तथा पुलिस आधुनिकीकरण के लिए समुचित फंड उपलब्ध करवाकर हरियाणा पुलिस की छवि व कार्यकुशलता में और अधिक सुधार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में 600 वाहन इस प्रोजेक्ट से जुड़े रहेंगे जो जानकारी मिलने पर जल्द से जल्द और कम समय में मदद पहुंचाने का काम करेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने पुलिसकर्मियों की मृत्यु के पश्चात उनके बच्चों को डीएवी स्कूल में निशुल्क शिक्षा प्रदान करने की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री ने प्रोजेक्ट का नाम हरियाणा 100 के अलावा कुछ ओर करने के लिए लोगों से सुझाव देने की अपील भी की।

 

मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में संगठित अपराध को किसी भी सूरत में न पनपने दे। उन्होंने इस वर्ष सार्वजनिक स्थलों पर एक लाख नए सीसीटीवी कैमरे लगवाने की भी घोषणा की है। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में सीसीटीवी कैमरे की संख्या बढक़र तीन लाख हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने सर्दी के मौसम को देखते हुए पुलिस कर्मियों को गर्म जैकेट के लिए 1200 रुपये नकद, वेतन के साथ-साथ यात्रा भत्ता तथा मृत्यु हो जाने पर पुलिसकर्मियों के बच्चों को डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में निशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य  सचिव श्री एस.एस.प्रसाद के डायल हरियाणा 100 का कोई अच्छा नाम देने के सुझाव पर उन्होंने सभी उपस्थित अधिकारियों से नाम के सुझाव की प्रविष्ठिïयां आमंत्रित की और चयनित प्रविष्ठी के लिए 5100 रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *