Friday , 20 September 2024

अंबाला में करोड़ो की लागत से बन रहा ‘शहीद स्मारक’, मंत्री विज ने निरीक्षण के दौरान दी ये खास जानकारी

हरियाणा डेस्क: अंबाला में हरियाणा के गृह एव स्वास्थ्य मंत्रीमंत्री अनिल विज के द्वारा लगातार विकास कार्य करवाएं जा रहे हैं। वहीं इस कड़ी में मंत्री अनिल विज शहीद स्मारक का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान मंत्री अनिल विज ने कहा कि, 1857 की पहली लड़ाई अंबाला से शुरू हुई थी और उसकी याद में ही यहां ये शहीद स्मारक बनवाया जा रहा हैं। मंत्री अनिल विज ने कहा कि, वैसे तो इतिहास में यही अंकित हैं कि आजादी की पहली लड़ाई मेरठ से शुरू हुई थी, लेकिन मेरठ में लड़ाई का बिगुल बजने से 10 घंटे पहले ही अंबाला से उसकी शुरूआत हो गई थी।

सन् 2000 में विज ने उठाया था ये मुद्दा

मंत्री विज ने बताया कि, मैने ये मामला सन 2000 में लोकसभा में उठाया था कि, अंबाला में शहीदों की याद में स्मारक बनाया जाना चाहिए। लेकिन सरकारें बदलती रही लेकिन और बार बार इस मामले को उठाने पर भी कोई शुरूआत नहीं हुई लेकिन सीएम मनोहर लाल ने इसकी स्वकृति प्रदान की और इसमें पूरी रूची लेते हुए इसको बनाने के आदेश जारी किए। वहीं मंत्री अनिल विज ने जानकारी देते हुए कहा कि, इस स्मारक का लगभग 80 % काम पूरा हो चुका है और अब इसमें अर्ट वर्क दिखाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होने बताया कि इसको तीन भागों में विभाजित भी किया जाएगा।

Read More Stories

कांग्रेस को लिया आड़े हाथों

वहीं इस दौरान मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस के आजादी की लड़ाई लड़ने का दावा करने वाले मामले में भी कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और कहा कि आजादी की लड़ाई के समय तो कांग्रेस का जन्म भी नहीं हुआ था। कांग्रेस का जन्म 1885 में हुआ था और काग्रेस ने देश को आज तक यही पढ़ाया हैं कि, आजादी की लड़ाई उन्होने लड़ी हैं, लेकिन सच तो ये हैं कि कांग्रेस के जन्म से 28 साल पहले ही आजादी की लड़ाई आरंभ हो गई थी।

कोई भी व्यक्ति स्मारक को बिना देखे नहीं जा सकेगा

आगे कहा कि, स्मारक नेशनल हाइवे पर हैं और कोई भी व्यक्ति बिना देखे यहां से नहीं जा पाएगा। उन्होने कहा कि हमे उम्मीद हैं कि यहां पर काफी लोग यहां इसको देखने आएंगे और यहां शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *