Thursday , 19 September 2024

Twitter ने भारत के नक्शे से की बड़ी छेड़छाड़, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को बताया अलग देश

  • ट्वीटर ने अब भारत के नक्शे के साथ की छेड़छाड़
  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बताया
  • सरकार इस मामले में कर सकती है सख्त कार्रवाई

नेशनल डेस्क: ट्वीटर ने अब भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की है। सरकार से तनातनी के बीच ट्विटर ने एक और बड़ी गलती कर दी है, जिसका उसे खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। Twitter ने दुनिया का एक नक्शा जारी किया है, जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बताया है। यानी Twitter के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का हिस्सा नहीं है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक सरकार इस मामले में सख्त कार्रवाई कर सकती है। इससे पहले ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा बता दिया था, जिस पर सरकार ने कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुए चेतावनी दी थी।

ट्वीटर के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

हालांकि भारत सरकार की ओर से अब तक ट्वीटर को कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है। हालांकि जानकारों का मानना है कि, अगर कोई नोटिस जारी होता है और अगर ट्विटर सुधार नहीं करता है तो संभावित विकल्पों में भारत में ट्विटर तक पहुंच पर प्रतिबंध लगाने के लिए आईटी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत कार्रवाई शुरू करना शामिल हो सकता है। साथ ही, आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम के तहत, सरकार एक प्राथमिकी दर्ज कर सकती है, जिसमें छह महीने तक के कारावास का प्रावधान है।

सोशल मीडिया पर भी आए रिएक्शन

मामला सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स की जबरदस्त रिएक्शन्स आ रहे है। बड़ी संख्या में यूजर्स का मानना है कि अब पानी सिर से ऊपर चला गया है और सरकार को ट्विटर पर बैन लगा देना चाहिए। बता दें, सरकार और ट्विटर के बीच नए नियमों को लेकर पहले ही टसल चल रही है।

Read More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *