Friday , 20 September 2024

दूर- दराज के इलाकों में अब ड्रोन से पहुंचाई जाएगी वैक्सीन, सरकार ने बनाया ये खास प्लान

नेशनल डेस्क: भले ही देश में कोरोना की रफ्तार कम हो रही हो, लेकिन सरकार वैक्सीन को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं बरतना चाहती है।इसके लिए शहरों में तो बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान चल रहा है लेकिन देश के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले अभी भी टीके की किल्लत से जूझ रहे हैं। हालांकि, जल्द ही यह समस्या भी दूर होने वाली है क्योंकि देश के सुदूर इलाकों में रहने वाले लोगों तक जल्द ही ड्रोन के जरिए वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक कंपनियों को टेंडर भेज दिए गए हैं

केंद्र सरकार देश के कठिन और दूरदराज इलाकों में मानव रहित हवाई वाहनों यानी ड्रोन के जरिए कोरोना की वैक्सीन पहुंचाने के लिए एक नई योजना लेकर आई है, जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक कंपनियों को टेंडर भेज दिए गए हैं, जिन्हें 22 जून तक जमा करने को कहा गया है। IIT कानपुर की ओर से की गई रिसर्च में बताया गया है कि ड्रोन के जरिए वैक्सीन की सप्लाई की जा सकती है।

पैराशूट आधारित डिलिवरी को नहीं दी जाएगी प्रमुखता

कंपनी के नोट के मुताबिक, ड्रोन 100 मीटर की ऊंचाई पर कम-से-कम 35 किलोमीटर की हवाई दूरी तय करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा यह कम-से-कम 4 किलोग्राम का वजन उठाने और वापस अपने स्टेशन या केंद्र पर आने में सक्षम होना चाहिए। एचएलएल ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि पैराशूट आधारित डिलिवरी को प्रमुखता नहीं दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *