Thursday , 19 September 2024

यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संभाला वैक्सीनेशन का जिम्मा, डोर टू डोर जाकर किया हेल्थ चैकअप

हरियाणा डेस्क: स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव जांडवाला सौत्र में विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया। इस शिविर में 240 नागरिकों को कोरोना वैक्सीन भी लगाई गई। गांव फूलां में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डोर टू डोर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया। शिविर का निरीक्षण चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिल्पा गर्ग ने किया और लोगों को कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने बारे जागरूक किया। उन्होंने नागरिकों को वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने नागरिकों से किसी भी प्रकार के लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपने सैम्पल देने का आग्रह किया।

फील्ड टीम घर-घर जाकर कर रही सर्वे का काम

चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिल्पा गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा हरियाणा ग्रामीण स्वास्थ्य जांच योजना के तहत जिला के गांवों में कोरोना संक्रमित रोगियों की पहचान करने के लिए डोर टू डोर सर्वे का कार्य किया जा रहा है और उनकी स्वास्थ्य संबंधी डाटा एकत्रित किया जा रहा है। फील्ड टीम घर-घर जाकर सर्वे का काम कर रही है। अगर कोई व्यक्ति कोरोना संदिग्ध पाया जाता है तो उसे नजदीकी हेडक्वार्टर टीम के पास स्वास्थ्य जांच व उपचार के लिए भेजा जा रहा है।

डॉ. शिल्पा गर्ग ने नागरिकों से की ये अपील

डॉ. शिल्पा गर्ग ने नागरिकों से कहा है कि, इस कार्य में ग्रामीण फील्ड टीमों का पूर्ण सहयोग दें और स्वास्थ्य संबंधी सही जानकारी बताएं ताकि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि संक्रमण संबंधि लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करके अपना सैंपल दें और टेस्ट करवाएं। रिपोर्ट आने तक अपने घर में ही परिवार के बाकी सदस्यों से अलग रहें। इसके साथ-साथ मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल करें और सामाजिक दूरी बना कर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *