Wednesday , 18 September 2024

‘तौकते चक्रवात’ ने मचाई तबाही, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट

नेशनल डेस्क: कोरोना महामारी के बीच अब एक चक्रवात कई शहरों में उत्पात मचाने आ रहा है। अरब सागर से उठे इस चक्रवात तूफान तौकते को लेकर देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, रविवार को चक्रवात तौकते के कारण कर्नाटक के छह जिलों में चार लोगों की मौत हो गई और 73 गांव नष्ट हो गए। इन छह जिलों में से, तीन तटीय हैं और तीन पश्चिमी घाट में राज्य के पहाड़ी क्षेत्र से जुड़े हैं।

ये कहा मौसम विभाग ने

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि इस बीच, चक्रवात के उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की “बहुत संभावना” है। देर दोपहर तक इसका केंद्र गोवा के उत्तर-उत्तर पश्चिम में हो जाएगा। वहीं, 18 मई को गुजरात के तटों पर तबाही मचा सकता है ये समुद्री तूफान तौकते। 19 मई को राजस्थान के दक्षिण पश्चिमी हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है। लेकिन, मध्य भारत और दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड व बंगाल जैसे हिस्सों में बारिश गतिविधियां न के बराबर हो जायेगी। इनमें से कुछ स्थानों पर तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है।



दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार 16 मई की सुबह तक समुद्री तूफान तौकते अति शक्तिशाली बन जाएगा। इस दौरान कर्नाटक के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश शुरू होगी। समुद्र में लहरे काफी ऊंची उठ सकती है और तेज आंधी भी चलेंगी।

मौसम विभाग ने पश्चिमी तट पर गुजरात और अन्य राज्यों में मछली पकड़ने के संचालन को पूरी तरह से निलंबित करने की सिफारिश की है। इसने रेल और सड़क यातायात के नियमन के लिए भी कहा है और लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *