Friday , 20 September 2024

CM मनोहर लाल ने उपायुक्तों और नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए ये जरूरी निर्देश

हरियाणा डेस्क: सीएम मनोहर लाल ने उपायुक्तों एवं नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि, राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच करने के लिए 8 हजार टीमों का गठन किया गया है, जिनमें से एक हजार टीमें शीघ्र ही सक्रिय ढंग से कार्य करना आरम्भ कर देंगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि 10 दिन के अन्दर हर गांव के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग एवं सामान्य स्वास्थ्य जांच करवा ली जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए गांवों के लिए यह व्यवस्था बनाई गई है ताकि इस पर जल्द से जल्द नियंत्रण पाया जा सके।

मरीजों को जल्द से जल्द मिलना चाहिए ऑक्सीजन सिलेंडर- सीएम मनोहर लाल

उन्होंने कहा कि होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिलिंग की होम डिलिवरी समय से कराने की व्यवस्था करें। जिस मरीज ने निर्धारित पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है, उसे जल्द से जल्द सिलेडर मिलना चाहिए। इसके लिए जरूरत हो तो पीसीआर की सुविधा भी ली जाए। उन्होंने कहा कि जिन होम आईसोलेशन मरीजों के पास ऑक्सीजन सिलेण्डर नहीं हैं, ऐसे रोगियों के लिए संबधित उपायुक्त अपने स्तर पर सिलेण्डर की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी क्षमता अनुसार उपयोग में लाए जाएं।

अधिकारी मलेरिया को ध्यान में रखते हुए फोगिंग की व्यवस्था भी करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि, गांवों में कोविड नियंत्रण के लिए आईसोलेशन सेंटर एवं अन्य व्यवस्थाएं करने के लिए फण्ड जारी कर दिया गया है। सबंधित अधिकारी जल्द से जल्द गांव-गांव का सेनीटाईजेशन करवाएं और साथ ही मलेरिया को ध्यान में रखते हुए फोगिंग की व्यवस्था भी करें। उन्होंने कहा कि प्राईवेट अस्पतालों में कुछ बेड रेफरल केस के लिए निर्धारित रखें। पानीपत व हिसार में कोविड अस्पताल शीघ्र ही कार्य करना आरम्भ कर देंगे। इन अस्पतालों में भी आसपास के जिलों के रेफरल केस भेजे जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *