Friday , 20 September 2024

होम आइसोलेट मरीजों को Oxygen मुहैया करवाने के लिए हरियाणा सरकार की पहल, बनाया ये खास पोर्टल

हरियाणा डेस्क: प्रदेश सरकार द्वारा Oxygenharyana.in के नाम से एक पोर्टल बनाया गया है। जो भी कोविड मरीज होम आइसोलेट है। उन्हें निःशुल्क ऑक्सीजन मुहैया कराने के लिए यह पहल शुरू की गई है। इस पहल के जरिए मरीज को सबसे पहले पोर्टल को लॉग इन करके अपना मोबाइल नंबर और अपनी कोविड-19 जांच की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करनी है। जिसके उपरांत उसके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। जिस ओटीपी को पोर्टल पर डालने के बाद मरीज का एकाउंट पोर्टल पर एक्टिवेट हो जाएगा।

मरीज को निशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर कराया जाएगा मुहैया

एकाउंट एक्टिवेट होने के बाद संबंधित कार्यालय को नोटिफिकेशन जाएगा। जिसके बाद कार्यालय के कर्मचारी और पोर्टल पर रजिस्टर्ड संस्थाएं मरीज के दस्तावेजों की जांच करेगी। दस्तावेजों की जांच सही पाए जाने पर मरीज को निशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा। लेकिन इस पोर्टल पर यह जानकारी देना बेहद जरूरी है कि मरीज के पास उसका अपना ऑक्सीजन का खाली सिलेंडर होना अनिवार्य है।

होम आइसोलेट मरीज भी करवा सकते हैं पंजीकरण

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने जानकारी देते हुए बताया कि, इस पोर्टल पर वे सभी मरीज पंजीकरण करा सकते हैं, जो मरीज होम आइसोलेट है और उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है। वो सभी अपने दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करें। जिसके बाद मरीज के परिजन निःशुल्क ऑक्सीजन का सिलेंडर पलवल के सरकारी अस्पताल से लेकर जा सकते है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से अब तक होम आसोलेट 15 से 20 मरीजों को निःशुल्कऑक्सीजन का सिलेंडर दिया जा चुकाहै।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *