Wednesday , 18 September 2024

लालची ससुरालियों की डिमांड के आगे हारा एक बेबस पिता, बेटी के दुल्हन बनने से पहले ही की आत्महत्या

[मैंने लड़की का रिश्ता कासन निवासी सुनील कुमार के बेटे रवि से कर रखा था। मैंने सभी तैयारियां कर रखी है। मैं अपनी हैसियत के हिसाब से 13 से 15 लाख रुपए लगाने को तैयार था, लेकिन सुनील, गांव अलियर निवासी पूर्व सरपंच मामचंद और विनयपाल व मंजू देवी बार-बार दहेज के लिए परेशान कर रहे है। मैं इतना खर्च नहीं कर सकता। मैं समाज में इज्जत बचाने के लिए कासन में गया, लेकिन उन लोगों ने रिश्ते के लिए मना कर दिया। मैं अब समाज में जिंदा नहीं रह सकता। मेरी मौत के जिम्मेदार सुनील कुमार, मामचंद, विनय व मंजू है। मेरी मुख्यमंत्री हरियाणा व प्रमुख बुद्धिजीवियों से विनती है कि इस प्रकार के लोगों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाएं। कृपया मेरा आखिरी प्रणाम। मोदी जी, मनोहर लाल जी, अशोक गहलोत जी व भंवर जितेंद्र सिंह जी मेरी आखिरी राम-राम…. ]

ये आखिरी चंद पंक्तियां उस लाचार पिता की है, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। वो पिता अपनी बेटी को तो दुल्हन बनता देखना चाहता था, लेकिन दहेज के लोभी बेटी के ससुरालियों की मांग के आगे एक बेबस पिता ने घुटने टेक दिये। हैरान कर रख देने वाला ये मामला रेवाड़ी से सामने आया है। बता दें कि रेवाड़ी जिले के गांव पालड़ा निवासी ट्रांसपोर्ट का कार्य करने वाले कैलाश तंवर ने अपनी बेटी की शादी गुरुग्राम के गांव कासन निवासी सुनील कुमार के बेटे रवि के साथ तय की थी। जानकारी के मुताबिक बेटी के ससुराल पक्ष ने एक लाचार पिता के सामने 30 लाख के दहेज की मांग रख डाली। जिसमें 5 लाख तो नकद की मांग की थी और बाकी के पैसे शादी कार्यक्रम में खर्च की मांग रख डाली थी। लालची ससुराल पक्ष की मांग के आगे एक पिता हार गया और आत्महत्या जैसा खौफनाक कदम उठा लिया। लेकिन मरने से पहले पिता ने बेटी के विवाह कार्ड पर सुसाइड नोट लिख छोडा था। जिसमें में राजस्थान व हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग की गई हैं। ताकि  फिर किसी पिता को बेटी के विवाह के लिए जान नही देनी पड़े।

हालांकि राजस्थान के खुशखेड़ा थाना पुलिस ने दहेज लोभियों के खिलाफ मामला जरूर दर्ज कर लिया है। लेकिन यह प्रश्न अब भी खड़ा हुआ है कि आखिर कब तक और ना जाने कितनी ही बेटियों के बाप को  दहेज लोभियों से तंग आकर आत्महत्या करनी पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *