Thursday , 19 September 2024

हरियाणा में माॅनसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी की नई भविष्यवाणी

हरियाणा के कुछ ईलाकों में इंद्रदेव जमकर बरसे। बारिश की फुहारों ने भीषण गर्मी और उमस से राहत दिलाइ। तो वहीं अब बरसात को लेकर चैधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के  मौसम विभाग ने नइ भविष्यवाणी जारी कर दी है। विभाग के  अनुसार सिरसा, फतेहाबाद, हिसार व आसपास के क्षेत्रों में कहीं कहीं तेज हवायों और गरज के साथ छींटे भी पड़े हैं। विभाग की माने तो  मॉनसूनी हवायों का टर्फ सामान्य स्थिति में अगले तीन से चार दिनों तक सक्रिय रहने की संभावना है। 

विभाग के अध्यक्ष ने एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के बारे मे बताया जो कि पंजाब व इसके साथ लगते क्षेत्रों में बना हुआ है। उनकी माने तो बंगाल की खाड़ी में कम दबाब का क्षेत्र 19 अगस्त से बनने जा रहा है। इन सब मौसमी सिस्टम के चलते ही  हरियाणा राज्य में मानसूनी हवायों की सक्रियता बढने की संभावना  जताइ जा रही है।

मानसून विभाग ने तो मानसून की सक्रियता को लेकर भी जानकारी दी। उनकी माने तो दक्षिण पश्चिमी मॉनसूनी हवायों की  सक्रिय कम होने के 1 जून से 18 अगस्त तक अब तक राज्य में सामान्य से 4 प्रतिशत तक कम बारिश  हुई है। इस दौरान राज्य में सामान्य बारिश 302.3 मिलीमीटर की जगह 299.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। 

इन सब मौसमी सिस्टमों के कारण नमी वाली हवाये उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों की तरफ बढने की संभावना को देखते हुए हरियाणा राज्य में  मॉनसूनी हवायों की सक्रियता 18 अगस्त तक बने रहने की संभावना है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *