Wednesday , 18 September 2024

134 A के तहत बच्चों की प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन ,टोहाना शहर में बनाए गए तीन सैन्टर

14 अप्रैल 2019 टोहाना : आर्थिक रूप से पिछडे बच्चों को भी निजी स्कूलों में शिक्षा का लाभ मिले इसके लिए टोहाना में परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न कक्षाओं के लिए बच्चों ने परीक्षा दी। ये वो बच्चे है जिन्होनें धारा 134ए के तहत एडमिशन फार्म भरे है। नियम के मुताबिक इन बच्चों को इसके लिए परीक्षा देनी होगी जिसके बाद ये संबधित निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए योग्य होंगे।
 परीक्षा केन्द्र ईचार्ज ने बताया कि 282 बच्चों को परीक्षा देनी है। तीन दिन में इस परीक्षा का रजिल्ट निकाल दिया जाएगा। इसके बाद मैरिट ऑन लाईन बनेगी जिसके आधार पर बच्चों का एडमिशन होगा।
बता दें,इस समय 134ए जहां आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों  के लिए प्राईवेट स्कूलों में पढाई के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाता है। वही इस मामले में सरकार व नीजी स्कूल हमेश टकराव की स्थिती में रहेते हैं। जिससे आर्थिक रूप से पिछडे बच्चे हमेशा प्रभावित होते हैं।  इस बार भी देखा जाए इस समय जहां निजी स्कूलों में प्रवेश आरंभ होकर पढाई शुरू हो चुकी है। वही  134ए के बच्चों को अभी प्रतियोगिता परीक्षा से गुजारा जा रहा है। निश्चित तौर पर इस व्यवस्था में सुधार किया जाना चाहिए ताकि आर्थिक रूप से पिछडे बच्चों को उनके अधिकार के तहत सही समय पर नीजी स्कूलों में एडमिशनहो सके।  प्रथम तेहेलका के facebook औ Youtube पेज से जुड़ें के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *