Thursday , 19 September 2024

हरियाणा के करनाल हवाई अड्डे पर मालवाही विमान उतारने की तैयारी

चंडीगढ,24सितम्बर। हरियाणा सरकार करनाल हवाई अड्डे पर मालवाही विमान उतारने की तैयारी में है। इसके लिए हवाई अड्डे के विस्तार की योजना पर काम किया जा रहा है।
     नागरिक उड्डयन विभाग ने हवाई अड्डे के विस्तार की योजना को मंजूरी दे दी है। अब विस्तार के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। करनाल के जिला उपायुक्त डाॅ आदित्य दहिया ने इस बारे में बताया कि नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा हवाई अड्डे के विस्तार की योजना को मंजूरी दिए जाने के बाद 28एकड जमीन की तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा कि जमीन मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जमीन खरीदने के लिए प्रशासन ने किसानों से प्रस्ताव मांगे है। जमीन बाजार दर पर खरीदी जायेगी।डाॅ दहिया ने बताया कि अभी विस्तार पर आने वाली लागत का अनुमान नहीं लगाया गया है। विस्तार का काम पूरा होने के बाद इस हवाई अड्डे पर यात्री विमानों के अलावा मालवाही विमान भी उतर सकेंगे।
   हरियाणा सरकार दिल्ली हवाई अड्डे पर बढते यातायात के दवाब का लाभ लेना चाहती है। अभी कई बार दिल्ली हवाई अड्डे पर उतारने की जगह न मिलने पर छोटे विमानों को लखनउ मोड दिया जाता है। हरियाणा सरकार चाहती है कि ऐसे विमान हरियाणा के हवाई अड्डे पर उतारे जाएं। इसके लिए हिसार हवाई अड्डे को अन्तरराष्ट्ीय हवाई अड्डे की श्रेणी में लाने के लिए काम चल रहा है। इस मामले में विमान कम्पनियों व रक्षा मंत्रालय से भी बातचीत की जा रही है। हिसार हवाई अड्डे को अन्तरराष्ट्ीय दर्जे में लाने के लिए 80 से 100 करोड रूपए की योजना है। हरियाणा सरकार इसे एकीकृत उड्डयन हब बनाना चाहती है। इसके लिए अगले कुछ वर्षों में तीन चरणों में काम पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *