Friday , 20 September 2024

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो प्रोजेक्ट पर लगी मुहर

दिल्ली 5 दिसंबर : यूँ तो दिल्ली के कई हिस्सों तक मेट्रो ने अपना जाल बिच्या हुआ है वही अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन) में रहने वालों को सौगात मिलने जा रही है। इन दोनों ही जगहों के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट के फेज-2 के तहत मेट्रो लाइन पहुंचाने को मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन) अभी तक मेट्रो से नहीं जुड़े हुए थे। राजधानी दिल्ली से सटे इस इलाके में लाखों अपार्टमेंट हैं इसी के साथ बड़ी संख्या में लोग रहते यहां रहते है। अब तक यहां के लोगों को दूसरे साधनों पर निर्भर रह कर ही अपना सफर करना पड़ता था।

जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट के तहत नोएडा सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो चलाने का फैसला किया गया है। बता दें अब तक ये इलाके मेट्रो से नहीं जुड़े हुए थे। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो प्रोजेक्ट दूसरे चरण में शामिल किया गया है। मंगलवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बोर्ड की बैठक की गई। इसी बैठक में ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो प्रोजेक्ट फैसलों पर मुहर लगा दी गई।

बता दें कि बैठक में और भी कई अहम् प्रस्ताव रखे गए है। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ ने जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रो प्रोजेक्ट फेज-2 को चरणों में बांटा गया है। दोनों चरणों की कुल लागत 2602 करोड़ रुपए होगी,जबकि पहले चरण में 1521 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बताया जा रहा है कि पहले चरण में सेक्टर-71 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-दो तक मेट्रो प्रस्तावित की गई है। इसका ट्रैक 9.155 किलोमीटर लंबा होगा और दूसरे चरण में नॉलेज पार्क फाइव तक मेट्रो का विस्तार होगा। इसके बनने पर कॉरिडोर की कुल लंबाई 14.958 किलोमीटर हो जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *