Thursday , 19 September 2024

क्यों सीबीआई के हवाले हुए सभी केस ?

चंडीगढ़ 28 नवंबर : सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को बिहार के कई शेल्टर होम में रहने वाले लड़के-लड़कियों के शारीरिक और यौन दुर्व्यवहार के आरोपों की जांच करने का निर्देश देते हुए आज बिहार शेल्टर होम (Bihar Shelter Home Case) से जुड़े सभी 17 मामलों को सीबीआई के हवाले कर दिया है।

जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने इन मामलों पर सुनवाई करते हुए कहा कि बिहार पुलिस अपना काम नहीं कर रही है तथा कोर्ट ने बिहार सरकार की उस मांग को ठुकरा दिया,जिसमें उसने जवाब दाखिल करने लिए और समय की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि सीबीआई सभी मामलों की जांच के लिए तैयार है। अब सीबीआई ही शेल्टर होम से जुड़े सभी मामलों की जांच करेगी। गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड की जांच पहले से ही सीबीआई कर रही है। गौरतलब है कि टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विस यानी TISS ने बिहार सरकार को 16 आश्रय गृहों (शेल्टर होम) में यौन दुर्व्यवहार, मारपीट, शोषण जैसी बातों की जानकारी दी थी। बिहार पुलिस पर इस केस को कमजोर करने का आरोप है यानि पुलिस ने अपराध की गंभीरता के हिसाब से धाराएं नहीं लगाई। इन्हीं बातों से कोर्ट नाराज है ,जिसकी वजह से शेल्टर होम्स को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रवैया अपनाया है।

बता दें कि कल सुप्रीम कोर्ट ने इसे गंभीर बताते हुए कहा था कि अगर ढंग से जांच हो तो मुजफ्फरपुर जैसे कई कांड सामने आ सकते हैं। लेकिन बिहार सरकार जांच को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रही। हमें सभी मामलों की जांच सीबीआई को सौंपनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बालिका गृह रेपकांड पर सुवनाई करते हुए बिहार सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *