Friday , 20 September 2024

ऑस्ट्रेलियाई कंपनी का दवा, अब हिंदुस्तान में बेचेंगे शुद्ध हवा

दिल्ली, 15 नवंबर। जैसा की दिल्ली समेत भारत के कई शहर इस समय भयंकर प्रदूषित हवा से ग्रसित है। इस प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई कंपनी भारतीय मार्किट में उतरी है। जानकारी के अनुसार Auzair नाम की एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी ऑनलाइन हवा बेच रही है।

कंपनी का यह दावा है कि उनका ये प्रोडक्ट ऑस्ट्रेलिया के नीले पहाड़ों की शुद्ध हवा देता है। कंपनी का कहना है इस प्रोडक्ट में दी जाने वाली बोतल बंद हवा को पहाड़ों से लाई है और अब इसे ऑनलाइन बेचा जा रहा है। Auzair की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी का दिल्ली में दफ्तर भी खुल गया है। इस कंपनी का दावा है कि ऑस्ट्रेलिया के नीले पहाड़ों की शुद्ध हवा को ग्राहक खरीद सकते हैं। Auzair के मुताबिक, फ्रेश एयर बोतल में कोल्ड प्रेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। अस्थमा के मरीज, स्पोर्ट्समैन, ENT मरीज, पर्वतारोही या फिर आम इंसान जोकि साफ हवा में सांस लेना चाहते हैं, उनके लिए इसे लाभदायक बताया गया है।

अगर बात की जाए इस प्रोडक्ट की कीमत की तो कंपनी ने 15 लीटर हवा की कीमत 1999 रुपये, जबकि 7.5 लीटर के लिए 1499 रुपये कीमत रखी है। वहीं अगर भारतीय कंपनी की बात की जाये तो Pure Himalayan Air की ओर से Amazon जैसी ऑनलाइन साइट्स पर 550 रुपये में 10 लीटर हवा बेची जा रही है। इस बोतल में इनबिल्ट मास्क लगाया गया है जिससे लोग सीधे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि WHO दिल्ली, ग्वालियर, वाराणसी, कानपुर सहित भारत के 14 शहर को दुनिया के 20 सबसे अधिक प्रदूषित शहर बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *