Thursday , 19 September 2024

मौसम विभाग ने 13 से 15 नवम्बर तक हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की जताई आशंका

शिमला, 12 नवंबर(रीशा चौहान): मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते 13 से 15 नवम्बर तक प्रदेशभर में बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई है। इसके चलते पूरे प्रदेश में  ठंड और बढ़ेगी। बता दें इस बार ठंड ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है, जिसकी वजह से तापमान सामान्य से कम चल रहा है। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में तापमान और लुढ़कने से ठंड और अधिक बढ़ेगी।
जानकारी देते हुए मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ की वजह से 13 से 15 नवम्बर को हिमाचल में बादल छाएंगे। जिसके चलते प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है जबकि, अन्य इलाकों में बारिश की संभावना है। वहीं किन्नौर के कल्पा, चितकुल और लाहौली-स्पीति जिले के केलांग सहित अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष हिमाचल प्रदेश में वक़्त से पहले ही ठंड बढ़ गई है जो आने वाले समय में और अधिक बढ़ सकती है।
वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के बदलते मौसम पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने इस साल समय से पहले हो रही बर्फबारी को देखते हुए सभी जिलों के डीसी को एडवायजरी जारी कर दी है। इसमें उन्होंने सभी जिलों के डीसी को बर्फबारी से निपटने के लिए तैयार रहने और समुचित तैयारी करने के निर्देश दे दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को कम से कम असुविधा झेलनी पड़े, इसके लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। साथ ही एडवायजरी जारी करते हुए कहा कि अधिक बर्फबारी वाले जिलों पर समय से पहले राशन, ईंधन और अन्य जरूरत के सामान की आपूर्ति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *