Friday , 20 September 2024

बैंक मैनेजर ने किसानों को थमाया आत्म हत्या करने का लेटर, किसानों ने किया हंगामा

पलवल, 6 सितम्बर(सौरभ वर्मा): होडल के गाँव सोंध के गुड़गांव ग्रामीण बैंक में बैंक मैनेजर ने किसानों को लिखित में अपने साइन करके बाकायदा बैंक की मोहर लगाकर आत्म हत्या करने का लेटर थमा डाला। एक तरफ केंद्र व प्रदेश सरकार 2022 तक देश के किसानों की दुगनी आय करने का सपना किसानों को दिखा रही है। वहीं दूसरी और सर्व ग्रामीण बैंक के अधिकारी सरकार व किसानों को ठेंगा दिखा कर जहर व फांसी लगाने की सलाह दे रहे हैं। किसानों ने इसकी शिकायत सीएम विंडो पर लगाई है।
जानकारी के अनुसार सोंध गाँव के आसपास के सैकड़ो किसानों की सर्व ग्रामीण बैंक की शाखा के बैंक मैनेजर से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने को लेकर भारी बहस हो गई। यहां तक की बैंक के अंदर मौजूद गनमेन ने भी किसानों को बैंक से बाहर ना जाने पर गोली मारने तक की बात कह डाली, इतना ही नहीं बैंक मैनेजर के रवैये के कारण मैनेजर और किसानो की बीच  हाथापाई तक की नौबत आ गई।
किसानों का आरोप है कि सरकार और बैंक कर्मचारी किसानों के साथ धोखा कर रहे हैं। किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के नाम पर उनसे पैसे की मांग कर किसानों को परेशान किया जा रहा है। किसानों ने बताया कि गांव की बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया हुआ था और जिसका समय पर लेनदेन किया जा रहा था। चार माह पूर्व उस ऋण को चूका दिया, लेकिन जब दोबारा कार्ड बनवाने  का समय आया तो बैंक प्रबंधक ने किसानों को ऋण देने के नाम पर पैसे की मांग करने लगा और पैसे ना देने पर किसानों को बैंक प्रबंधक ने लिखित अपने साइन करने और बैंक की मोहर लगाकर आत्म हत्या के लिए कह दिया। बैंक अधिकारियों के रवैये से नाराज किसान प्रशासन से अधिकारियों के तबादले की मांग कर रहे है। और जब तक उनकी बात नहीं मानी जाएगी तबतक किसानों ने बैंक न खुलने देने की चेतावनी दी है।
हंगामे की सुचना मिलते ही जिला पलवल बैंक रीजनल कार्यालय से आए अधिकरियों ने किसानों से गांव में आकर बातचीत के जरिए मामला जल्द सुलझाने का आश्वाशन दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *