Friday , 20 September 2024

होडल में बिजली विभाग ने पकड़ी 143 चोरियां

पलवल, 5 जुलाई(सौरभ वर्मा): होडल में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा जून महीने के चोरी पकडो विशेष अभियान चलाया था। इस अभियान के दौरान विभाग ने चोरी के 143 मामले पकड़े । इनमें बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर 40 लाख 62 हजार रुपए का जुर्माना लगाकर 19 लाख 85 हजार वसूल किए और कई कई सालों से बिजली का बिल जमा नहीं करने वाले डिफाल्टरों से विभाग ने एक करोड़ एक लाख 18 हजार रुपए वसुल किए
पलवल के होडल में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के डिविजन के कार्यकारी अभियन्ता एस एस राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि होडल में नए डिविजन को मई महीने में बनाया गया था। डिवीजन के अंतर्गत आने वाले होडल, हथीन, हसनपुर, मिंडकोला के क्षेत्र में विभाग द्वारा बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर जून महीने में चोरी पकड़ो अभियान में 143 लोगो के खिलाफ चोरी करने के मामले दर्ज हुए। इस चोरी के दर्ज हुए मामलों में 40 लाख 62 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया और इस जुर्माने से 19 लाख 85 हजार वसूल किए गए जिसमे मीटर से छेड़छाड़ अथवा बिजली चोरी के अन्य मामलो में कार्यवाही की गई।
 उन्होंने कहा कि विभाग के कई कई सालों से 678 बकायेदार उपभोक्ताओं से एक करोड़ एक लाख 18 हजार रुपए वसुल भी किए हैं। इसी तरह से 176 ख़राब बिजली के मीटरों को बदला कर 365 के करीब मीटरों को घरो से बाहर निकाला गया है। उन्होंने कहा कि यह अभियान बिजली की चोरी को रोकने के लिए लगातार चलता रहेगा बिजली चोरी करने वालो पर भारी जुर्माना वसूला जाएगा बल्कि बिजली चोरी का मुकद्दमा भी दर्ज किए जाएंगे। इसके अलावा बकाया बिलों की वसूली के लिए भी डिफाल्टर उपभोक्ताओं के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी और उनसे सरचार्ज सहित बकाया बिलों की वसूली में और भी तेजी लाइ जायेगी। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा की बिजली चोरी नहीं करें और समय पर बिजली का बिल भरे ताकि सभी को समय पर और सही तरीके से बिजली मिल सके और पाने आस पास के लोगों से भी कहें की वह बिजली चोरी नहीं करें।
बिजली चोरी के मामले – दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम होडल डिविजन में होडल शहर व ग्रामीण क्षेत्र में चोरी के 61 मामले पकड़े हैं। और चोरी करने वाले उपभोक्ताओं से 18.50 लाख रुपए की राशि के मामलो में 7.61जुर्माना राशि वसूल की गई है। हथीन शहर व ग्रामीण क्षेत्र से 55 उपभोक्ताओं पर से 13.50 लाख की राशि में 4 लाख रूपए वसूल किए वही हसनपुर से 49 उपभोक्ताओं से 8.32लाख रुपए के जुर्माने से 8.25 लाख रुपए और मिंडकोला से दो उपभोक्ताओं से 60 हजार रुपए की जुर्माना राशि से 30 हजार रुपए वसूल किए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *