Friday , 20 September 2024

विमुक्त घुमन्त जाति के लिए सरकार ने उठाया कदम

पलवल, 30 जून(सौरभ वर्मा): पलवल के महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन में विमुक्त घुमन्त जाति के लोगों के लिए एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विमुक्त घुमन्त जाति विकास बोर्ड हरियाणा सरकार के सदस्य जशमेर सिहं बंजारा ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की।

हरियाणा विमुक्त घुमन्त जाति विकास बोर्ड के सदस्य जशमेर सिहं बंजारा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विमुक्त घुमन्त जातियों के उत्थान के लिए विमुक्त घुमन्त जाति विकास बोर्ड का गठन किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पहली बार यह पहल की है ताकि विमुक्त घुमन्त जातियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकें।

जशमेर सिहं बंजारा कहा कि विमुक्त घुमन्त जातियों में दर्जन भर से ज्यादा जातियों के लोग आते है। लेकिन अज्ञानतावश उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। हरियाणा सरकार सभी जातियों को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना चहाती है। जिसके लिए प्रत्येक जिले में जागरूकता कैंप आयोजित किए जा रहे है। जिला प्रशासन द्वारा भी पूरा सहयोग प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का उदेदश्य विमुक्त घुमन्त जातियों के लोगों को आवास व रोजगार उपलब्ध करवाना है जिसके लिए बनाए गए बोर्ड के सदस्य विमुक्त घुमन्त जातियों के लोगों को एकजुट करने में लगे हुए है। पलवल जिला में विमुक्त घुमन्त जातियों की संख्या जिले में लगभग 70 हजार के करीब है। सभी को समाज की मुख्यधारा में शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *