Friday , 20 September 2024

देश की रक्षा के लिए C.R.P.F को मिले 30 नए अधिकारी

सोहना, 22 जून(सतीश): सोहना के कादरपुर में बने सीआरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर में गुरुवार को 49 वें बेच की पासिंग आउट परेड आयोजित की गई। CRPF के डीजी राजीव राय भटनागर परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस बैच में कुल 30 अफसर शामिल हैं। जिनमें देश की सेवा के लिए कोई नौकरी छोड़ कर आया तो कोई इंजीनियर और अब CRPF के अफसर के रूप में देश की सेवा करेंगे। इस मौके पर CRPF के डीजी ने कहा कि देश की रक्षा के लिए CRPF के जवान हमेशा तैयार रहते हैं। इन सभी अफसर को 52 हफ्तों की कड़ी ट्रेनिंग के बाद तैयार किया गया। बहरहाल अब ये सभी ऑफिसर अलग अलग इलाकों में देश की सेवा करेंगे। डीजी ने जवानों के साथ-साथ उनके परिवारों को भी बधाई दी और उम्मीद जताई कि चाहे नक्सली इलाका हो या फिर जम्मू कश्मीर का क्षेत्र देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए CRPF के जवान साहस वीरता और दृढ़ता से देश की सेवा करेंगे।

52 हफ्ते की इस कड़ी ट्रैनिग के दौरान CRPF के इन अधिकारियों को 75 प्रतिशत ट्रैनिग आउट डोर दी गई हैं। जबकि 25 प्रतिशत ट्रेनिंग इनको CRPF के ट्रैनिग सेंटर में दी गई। CRPF के डीजी परेड़ के दौरान ट्रैनिग अधिकारियों को सम्मानित भी किया साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कश्मीर के हालातों पर CRPF DG भटनागर का कहना है जिस तरह से पिछले साल आतंकियों के कमांडर मारे गए थे उसी तरह इस साल भी इनका सफाया होता रहेगा । साथ ही अमरनाथ यात्रा को लेकर कश्मीर में सभी सुरक्षा एजेंसियों ने मिलकर प्लानिंग बनाई है एक सुदृढ़ सुरक्षा दी जाएगी। CRPF के डीजीपी ने कहा कि CRPF हमेशा देश की सेवा के लिए दुश्मनों से लोहा लेती है।

 

CRPF के जवानों की इस कड़ी ट्रैनिग को 52 सप्ताह पहले शुरू किया गया जिसमें अधिकारियों को शारीरिक दक्षता, विधि, सीआई आपरेशन , युद्दकला , जंगल जीवन , पुलिस – पब्लिक संबंध , मानवाधिकार , फील्ड विजिट , स्टड़ी टूर एंव शूटिंग निपुणता बढ़ाने सहित आंतरिक और बाह्य विषियों की भरपूर ट्रैनिग दी ताकि देश की सुरक्षा में कोई चूक ना सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *