Friday , 20 September 2024

सिरसा के गुरुद्वारे में लगा 80 किलो वजन का पंखा

सिरसा ग्रामीणों के सहयोग से ओढ़ां गुरुद्वारा में साढ़े तीन लाख का एक विशेष इलेक्ट्रिक पंखा लगवाया गया है जिसका वजन करीब 80 किलो है। अमेरिका से मंगवाए गए इस पंखे की विशेषता है कि इसमें लगे ब्लेडों की लम्बाई 12 फुट है और ये ब्लेड नासा द्वारा डिज़ाइन किया गया  है। गुरुद्वारा के सेवादारों व कम्पनी के मैकेनिक के अनुसार हरियाणा में इस किस्म का यह पहला पंखा है जो इस गुरद्वारे में लगाया गया है। इस पंखे से करीब 40 फुट के दायरे में ठंडी हवा का आनंद लिया जा सकता है। पंखे को देखने के लिए ग्रामीणों का ताँता लगा है।
गुरुद्वारे के सेवादारों व ग्रामीणों ने बताया कि सभी ग्रामवासियों के सहयोग से राशि एकत्रित कर जहां गुरद्वारे की मरमम्त करवाई गई वहीं इस फंखे खरदीने का भी निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि इस पंखे  के लग जाने के बाद गुरुद्वारा हाल में बैठी संगत को गर्मी से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि इससे बिजली की खपत में भी बचत होगी और यह पंखा आग लगने व आपातकालीन में ऑटोमैटिक बंद हो जाता है।
कम्पनी से फिट करने आये मैकेनिक ने बताया कि यह पंखा अमेरिका से इम्पोर्ट किया गया है और पूरी तरह से सुरक्षित है साथ ही इस पंखे का संचालन आधुनिक डिस्प्लै रिमोट से किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *