Friday , 20 September 2024

यूपीएससी परीक्षा में 231वां रेंक प्राप्त कर मनीष ने किया भिवानी का नाम रोशन

भिवानी जिले के गांव प्रहलादगढ़ निवासी मनीष कुमार ने अपनी मेहनत के दम पर ना केवल गांव का बल्कि पूरे जिले का नाम रोशन किया हेै। यूपीएससी के रिजल्ट में प्रहलादगढ़ के मनीष कुमार ने 231वां रैंक प्राप्त किया है। मनीष कुमार आज अपने गेांव मे पहुंचे तो गांव वालों ने उनका जोरदार स्वागत किया । मनीष कुमार ने अपनी प्रारभिक शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की हेै। उन्होंने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता पिता व गुरुजनो को दिया है।
गांव प्रहलादगढ में एक सामान्य से परिवार में जन्में मनीष कुमार बचपन से ही होनहार छात्र थे। आठवीं तक की शिक्षा मनीष ने गांव के राजकीय स्कूल से प्राप्त की और बाद में अपनी पढ़ाई पूरी कर के एफसीआई विभाग में कार्यरत हुए। उसके बाद वो  एसएससी की परीक्षा पास करके एक्साईज विभाग में कार्यरत हुए। लेकिन उनके मन में आईएएस बनने की ललक थी। उन्होंने बताया कि एक दिन उनके विभाग मे एमएस अहलावत की विजीट हुई। विजीट के बाद उनके मन में आईएएस बनने की लालसा ओर अधिक बढ़ गई ओर उन्होंने दृढ निश्चय किया कि वह आईएएस करके रहेंगे। उन्होंने बताया कि मेहनत कभी भी बेकार नही जाती तथा उन्होंने मेहनत की तो आज ये मुकाम हालिस किया है। उन्होंने ओर भी युवाओं को संदेश दिया है कि मेहनत करे तो आप भी वह मुकाम हासिल कर सकते है।
वहीं मनीष के पिता का कहना है कि उनके बेटे की मेहनत आज रंग लाई है। उन्होंने बताया कि मनीष बचपन से ही होनहार लडक़ा हेै तथा आज उनका सीना गर्व से फूला नही समां रहा है। उन्हेांने कहा कि परिवार का साथ भी बच्चे के लिए जरुरी है अगर ऐसा होता है तो मंजिल दूर नही होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *