Friday , 20 September 2024

UPSC टॉप-5 में आने के लिए हरियाणा की इस बेटी ने खुद से अपने बच्चे को रखा दूर

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से घोषित किए गए सिविल सर्विसेज परीक्षा 2017 के फाइनल रिजल्ट में हरियाणा के सोनीपत की अनु कुमारी ने दूसरा स्थान हासिल किया। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों में 240 महिलाएं शामिल थी। महिलाओं की श्रेणी में अनु प्रथम हैं।

परीक्षा में दूसरे स्थान पर रहने वाली अनु के लिए यह सफलता पाना इतना आसान नहीं रहा। अनु को यह स्थान हासिल करने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। दरअसल अनु शादीशुदा है और उनका एक चार साल का बेटा भी है। दिल्ली के बिजनेसमैन वरुण दहिया से 2012 में शादी के बाद अनु दिल्ली में ही रहती हैं। परीक्षा की तैयारी के लिए अनु डेढ़ साल से बच्चे से दूर रहीं।

अनु कुमारी ने सोनीपत के शिवा शिक्षा सदन से 12वीं करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी की हिंदू कॉलेज से फिजिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन की है और आईएमटी नागपुर से एमबीए की पढ़ाई की है। यह अनु का दूसरा प्रयास था, जिसमें उन्होंने अपने सपने को पूरा किया। सिविल सर्विसेज की तैयारी करने से पहले अनु नौ साल से एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर रही थीं। प्री की परीक्षा में एक अंक से चूकने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी। डेढ़ साल के बच्चे को मां के पास छोड़ा और खुद मौसी के घर रहकर तैयारी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *