Friday , 20 September 2024

खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के प्रमुख हरमिंदर सिंह मिंटू की पटियाला जेल में मौत

चंडीगढ,18अप्रेल। खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के प्रमुख हरमिंदर सिंह मिंटू की बुधवार शाम पंजाब की पटियाला जेल में हृृदयाधात से मृृत्यु हो गई। मिंटू इस जेल में बंद था।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जेल इन्द्रप्रीत सिंह सहोता ने मिंटू की मृृत्यु के मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए है। उन्होंने बताया कि मिंटू ने मुकदमे की सुनवाई में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए शामिल होने से पहले बेचैनी की शिकायत की थी। जालंधर में दर्ज मुकदमे की सुनवाई में वह बुधवार दोपहर बाद दो बजे वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए शामिल हुआ था। हृृदयाघात के समय वह जेल की अपनी कोठरी में था। पटियाला के ही राजिंदरा हाॅस्पिटल ले जाये जाने से पहले जेल में डाॅक्टरों ने मिंटू का इलाज किया था।

 

मिंटू पिछले एक वर्ष से पटियाला जेल में था। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और अन्य इंटरनेशनल जासूसी एजेंसियों से मिटू के सम्बन्धों की जांच की जा रही थी। ऐसे में मिंटू की मृृत्यु की विस्तृत जांच के लिए वरिष्ठ इंटेलीजेंस अधिकारी पटियाला रवाना हो गए। मिटू 28 नवम्बर 2016 को नाभा जेल से फरार हो गया था। लेकिन एक दिन बाद ही उसे दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया था। पंजाब पुलिस ने थाईलैंड से वापसी पर दिल्ली के इंदिरा गांधी अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मिंटू को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के समय मिटू पंजाब में उग्रवाद से सम्बन्धित दस मामलों में अभियुक्त था। मिटू ने प्रतिबन्धित उग्रवादी संगठनों को धन जुटाने के लिए थाईलैंड को अपना ठिकाना बनाया था। वह पृृथक खालिस्तान के लिए आॅनलाइन संसाधन जुटाता था और युवाओं में कटटरता पैदा कर रहा था।

 

मिंटू ने अपने सम्पर्क बढाने के लिए मलेशिया के फर्जी पासपोर्ट एवं परिचयपत्र से यूरोप व दक्षिण-पूर्व एशिया का दौरा किया था। उसने बार-बार पाकिस्तान की यात्रा कर धन व समर्थन जुटाया था। सिरसा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम और शिवसेना के तीन नेताओं पर हमले के मामलों में मिंटू अभियुक्त था। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने मिंटू को पंजाब में स्वाधीनता दिवस पर हमले का जिम्मा भी सौंपा था लेकिन यह साजिश विफल हो गई थी।

 

मिंटू नवम्बर 2016 में नाभा जेल से फरार हो गया था। उसके साथ ही पांच अन्य गैंगस्टर भी फरार हो गए थे। छह से आठ हथियारबंद लोगों ने हमला कर इनकी फरारी का रास्ता बनाया था। जेल से फरार हुए गैंगस्टर में गुरप्रीत सिंह,विकी गोंडर,नीता देओल,विक्रमजीत सिंह विकी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *