Friday , 20 September 2024

”रोहनात” को मिली आजादी, आजादी के 70 साल बाद पहली बार गाँव में फहराया तिरंगा

भिवानी,23 मार्च । शहीदी दिवस के अवसर पर हरियाणा के ऐसे गांव ‌जहां आज तक आजादी के 70 साल बाद भी स्वतंत्रता या गणतंत्र दिवस नहीं मनाया गया था, पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल भिवानी जिले के इस गांव में पहुंचे। मुख्यमंत्री ने रोहनात गांव में तिरंगा फहरा कर इतिहास में दर्ज रोहनात गांववासियों द्वारा दिये गए बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि दी।

 

गौरतलब है कि गांव वालों ने अंग्रेजों के खिलाफ 1857 के स्वाधीनता संग्राम में ऐसी जंग छेड़ी कि एक बार फिरंगियों के छक्के छूट गए। लेकिन बाद में लोगों को तोप से बांधकर उड़ा दिया गया, खुलेआम पेड़ों पर फांसी लगा दी गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट बनाने और इस ट्रस्ट को सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की राशि देने की घोषणा की।

 

रोहनात गांव के बुजुर्गों को तोहफा देते हुए कहा कि 1 अप्रैल 2018 से 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों के ईलाज का खर्च चाहे सरकारी या निजी अस्पताल का ही खर्च हो वह रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट के माध्यस से वहन किया जाएगा। इससे बुजुर्गों को मुफ्त ईलाज की सेवा मिलेगी। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि रोहनात गांव की प्रेरणादायक कहानी सबको और आने वाली पीढ़ी को पता चले इसके लिए इसी साल से रोहनात गांव की कहानी को स्कूल के पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री ने रोहनात गांव की कहानी पर फिल्म बनाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि 4 एकड़ में यहां एक शहीदी स्मारक बनाया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री ने भिवानी में जन औष‌धि दवा स्टोर, पार्क व व्यायामशाला, पुस्तकालय, गौरव पट्ट का उद्घाटन किया। वैब साइट का शुभारंभ और गांव के बस क्यू ‌शेल्टर, आंगनवाड़ी सेंटर एवं ओवरब्रिज का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री गांव को वाई-फाई बनाने का भी फैसला लिया। साथ ही गांव की एक वेबसाइट भी बनाई गई है, जिस पर रोहनात के रणबांकुरों की शहादत का परिचय होगा ताकि अनजाने क्रांतिकारियों की गाथा से रोहनातवासी ही नहीं, पूरा प्रदेश प्रेरणा ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *